कोरोना से निपटने के लिए मोदी सरकार का बड़ा कदम! तीन चरणों वाला प्लान किया तैयार

0

भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए केंद्र से लेकर राज्य सरकारें पूरी कोशिश कर रही है। इस महामारी से जंग के लिए देश में 21 दिन का लॉकडाउन अपने अंतिम पड़ाव की तरफ बढ़ रहा है। मोदी सरकार सरकार कोरोना से निपटने के लिए हर संभव प्रयास करने में लगी है। अब कोरोना से लड़ने के लिए मोदी सरकार ने तीन चरणों वाली रणनीति तैयार की है।

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस से लड़ाई लड़ने के लिए राज्यों को पैकेज जारी किया है। इस पैकेज को  इमरजेंसी रिस्पॉन्स एंड हेल्थ सिस्टम प्रेपेअरनेस का नाम दिया गया है। केंद्र सरकार की तरफ से ये पैकेज 100 फीसदी फंडेड है। केंद्र सरकार का अनुमान है कि कोविड19 से लड़ाई लंबी जारी रहने वाली है। पीएम मोदी भी इस बात को पहले कह चुके हैं कि कोरोना से लंबी जंग चलने वाली है।

पहला चरण- जनवरी 2020 से जून 2020

दूसरा चरण-जुलाई 2020 से मार्च 2021

तीसरा चरण-अप्रैल 2021 से मार्च 2024

पहला चरण- कोविड-19 अस्पताल विकसित करने, वेंटिलेटर की सुविधा के ICU बनाने, आइसोलेशन ब्लॉक बनाने, पीपीई , एन-95 मास्क, वेंटिलेटर्स की उपलब्धता को लेकर सरकार का फोकस रहने वाला है। दूसरे और तीसरे चरण में क्या किया जाएगा। इस बात का खुलासा अभी नहीं हो पाया है।

बता दें कि कोरोना वायरस का कहर पूरे देश में तेजी के साथ फैल रहा है। देश में मरीजों का आंकड़ा करीब 5500 के पास चला गया है। महाराष्ट्र में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 1297 जा पहुंची हैं। आज 162 नए मरीज सामने आए हैं।

Read More….

कोरोना संकट: बैंक-दुकान सब कुछ बंद, जानें सील किए इलाकों पर क्या होगा असर
Coronavirus: सुप्रीम कोर्ट का आदेश, निजी लैब में कोरोना टेस्ट की जांच होगी मुफ्त…..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here