Covid-19 Vaccine: रूस का दावा, कोरोना वैक्सीन तैयार, सैनिकों पर ट्रायल शुरू…

0

कोरोना वायरस की कारगर दवा और टीका ईजाद करने की पूरी दुनिया में कोशिशें जारी है। इन दिनों कोविड-19 की वैक्सीन को लेकर वैज्ञानिकों में दौड़ चल रही है। इस बीच रूस के रक्षा मंत्रालय ने एक दावा किया है। रूसी सेना के अनुसार, उसने कोविड-19 को लेकर टीका तैयार के लिए अपने सैनिकों पर ट्रायल शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि यह ट्रायल अगले माह के आखिर तक खत्म हो जाएगा।

रूसी रक्षा विभाग के अनुसार, इसके लिए तीन जून को सैनिक वॉलेंटियर्स का पहला दस्ता सेंट्रल रिसर्च सेंटर पहुंचा है। इस परीक्षण के लिए सैना के 50 जवानों को चयनित किया गया है। इनमें पांच महिलाएं भी शामिल हैं। रूसी वैज्ञानिकों ने एक जून को नए टीके के प्रायोगिक नमूने का प्री-क्लीनिक पूरा कर लिया था।

रूस के रक्षा प्रवक्ता के अनुसार, इन सैना के जवानों ने कोविड-19 वैक्सीन के परीक्षण में भाग लेने को लेकर इच्छा जताई थी। सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कोविड-19 के नए टीके के लिए क्लीनिकल ट्रायल जुलाई के अंत तक पूरे हो जाएंगे।

रूस में उस एंटी वायरल दवा के साथ भी परीक्षण जारी है जिनकेसाथ भारत भी टेस्ट कर रहा है। रूस के अस्पतालों में फेवीपिराविर नामक दवा से बनी एफिविर को लेकर ट्रायल चालू हो गया है। खास बात ये है कि भारत केंद्रीय औद्योगिक अनुसंधान परिषद और दवा कंपनी सिप्ला एंटी वायरल दवा फेवीपिराविर के साथ प्रयोग करने में लगा है। बताया जा रहा है कि यह दवा सिप्लांजा के नाम से बाजार में उतर सकती है।

Read More…
चक्रवात निसर्ग के कारण मुंबई से इंडिगो की 17 फ्लाइट रद्द, 3 का होगा संचालन
राजस्थान में आज से 200 मार्गों पर रोडवेज का संचालन शुरू, 515 बसों ने पकड़ी रफ्तार….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here