कोरोना लॉकडाउन की वजह से इकोनॉमी को रोज हो रहा इतना नुकसान….

0

लॉकडाउन खत्म होने की मियाद यानी 15 अप्रैल आने में महज एक हफ्ते का वक्त बचा है। कोरोना वायरस की संख्या में रोज इजाफा हो रहा है। ऐसे में लोगों के जहन में एक सवाल जरूर है कि आखिर 14 अप्रैल के बाद क्या होगा। क्या 15 अप्रैल से लॉकडाउन खत्म हो जाएगा या फिर इसे आगे बढ़ाया जाएगा।

आशंका जताई जा रही है कि देश के कुछ इलाकों में लॉकडाउन से छुटकार मिलेगा। हालांकि चरणबद्ध तरीके से मोदी सरकार 21 दिन के लॉकडाउन को खोल सकती है। भारत में कोरोन वायरस से जंग के लिए 130 करोड़ से अधिक आबाद लॉकडाउन में हैं।

विश्लेषकों का मानना है कि लॉडाउन से देश की इकोनॉमी को गंभीर नुकसान हो रहा है। इकोनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार से संकेत मिल रहे हैं कि 14 अप्रैल के बाद एक साथ देश से लॉकडाउन नहीं हटाया जाएगा। देश में चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन को हटाया जा सकता है।

सरकार का आकलन है कि लॉकडाउन से कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को नियंत्रित कनरे में काफी मदद मिली है। हालांकि लॉकडाउन के बीच अर्थव्यवस्था को गहरी चोट पहुंच रही है। रिपोर्ट के अनुसार, रफ आइडिया के हिसाब से लॉकडाउन 30 दिन तक रहता है तो देश की इकॉनोमी को करीब 250 बिलियन डॉलर का नुकसान होने की आशंका है।

विश्लेषकों ने 21 दिन के लॉकडाउन में भारत की अर्थव्यवस्था को 8.76 लाख करोड़ रुपये का नुकसान होने का आकलन किया है। ऐसा माना जा रहा है कि लॉकडाउन को जल्द हटाया जाता है तो वित्त वर्ष 2020-21 में इकोनॉमी में नुकसान की भरपाई की जा सकती है। अगर लंब समय तक चलता है तो रिकवरी करना बड़ा मुश्किल होगा।

Read More…

त्रिपुरा में कोरोना वायरस की दस्तक, वेस्ट जिले में पहला केस आया सामने

Coronavirus:क्या खत्म हो जाएगा 14 अप्रैल को लॉकडाउन! जानें सरकार का एक्शन प्लान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here