कोरोना वायरस का असर! एलईडी बल्ब सहित कई चीजें होंगी मंहगी

0

चीन में कोरोना वायर के संक्रमण ने दुनियां के लोगों की परेशानी बड़ा रखी है। चीन में कोरोना का कहर बरकरार है। इस वायरस का खतरा दुनिया के करीब 29 देशों में फैल चुका है, जबकि  22 देशों में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है। इस महामारी से चीन के ज्यादातर उद्योग धंधों पर ताले लगने की नौबत आ गई है। ऐसे में विश्व की अन्य देश जो चीन के साथ आयात-निर्यात करते थे। उनके उद्योगों पर भी अब संकट के बादल छा गए हैं।

कोरोना वायरस के संक्रमण से भारत में भी काफी असर देखने को मिल रहा है। देश में कई चीजों के दाम आसमान छूने की कगार पर है। यदि कोरोना पर कम समय में कंट्रोल नहीं किया गया तो भारत के सामने आर्थिक संकट भी खड़ा हो सकता है। भले ही भारत दुनिया की पांचवी अर्थव्यवस्था बन गया हो, लेकिन आर्थिक मंदी का सबसे बड़ा कारण चीन का कोरोना वायरस भी हो सकता है। विशेषज्ञों ने कुछ ऐसे ही अनुमान जताए हैं।

कोरोना का खतरा भारत में दवा, ऑटो और अब इलेक्ट्रोनिक चीजों पर भी मंडराने लगा है। मार्च में एलईडी बल्ब 10 प्रतिशत तक मंहगे हो सकते हैं। इलेक्ट्रिक लैम्प एंड कंपोनेंट मैन्यूफैक्चर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने कहा है कि चीन से इलेक्ट्रोनिक्स माल की सप्लाई घट रही है। ऐसे में मार्च से इन चीजों की कीमतों में इजाफा हो सकता है। बता दें कि चीन से एलईडी बल्ब मैन्युफैक्चरिंग में उपयोग होने वाले 30 फीसदी कंपोंनेट की सप्लाई चीन से होती है, लेकिन चीन में कोरोना के कहर के चलते अभी सप्लाई बाधित हो रही है। ऐसे में इलेकट्रिक चीजों की कीमतें बढ़ने की आशंका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here