कोरोना संकट की मार, देश में क्रूड स्टील का उत्पादन 65 फीसदी घटा….

0

देश में क्रूड स्टील के उत्पादन में अप्रैल के महीने में 65 प्रतिशत तक की कमी दर्ज हूई है। वर्ल्ड स्टील एसोशियएन ने रिपोर्ट में बताया है कि बीते महीने देश में 31.3 लाख टन क्रूड स्टील बनकर तैयार हुआ। कोरोना के फैल रहे संक्रमण को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकाडउन जारी है।  इस वजह से क्रूड स्टील के उत्पादन मांग और आपूर्ति पर नकारात्मक असर देखने को मिल रहा है।

एक साल पहले समान अवधि में देश में 90.2 लाख टन क्रूड स्टील का उत्पादन हुआ था। क्रूड स्टील में मार्च 2020 में उत्पादन 14 प्रतिशत घटकर 86.5 लाख टन रहा था।  ये बीते मार्च 2019 में 1.004 करो़ड़ टन दर्ज हुआ था।

रिपोर्ट में बताया गया है कि कोरोना महामारी की वजह से इस महीने के कई सारे आंकड़े अनुमान के आधार पर तय किए गए हैं। इसके चलते अगले महीने में इन आंकड़ो को संशोधित किया जा सकता है।

बताया गया है कि अप्रैल के महीने में दुनियाभर के देशों में क्रूड का उत्पादन घट गया है। मार्च में कई महीनों के बाद चीन में उत्पादन 1.7 प्रतिशत फिसलकर 7.897 करोड़़ टन के स्तर पर आ ठहरा है। दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी में क्रूड स्टील का उत्पादन अप्रैल के महीने में 0.2 प्रतिशत बढ़कर 8.503 करोड़ टन रहा है।

कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए देश मे्ं 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है। आज लॉकडाउन को पूरे दो महीने बीत गए हैं। पीएम मोदी ने 24 मार्च को पहले लॉकडाउन का ऐलान किया था। फिलहाल कुछ रियायतों के साथ लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई तक जारी रहेगा।

Read More…
कोलकाता की 118 साल पुरानी मसाला कंपनी को 2 हजार करोड़ में खरीदेगी
Eid Mubarak 2020: क्यों मनाया जाता है रमजान में ईद-उल-फितर का त्योहार….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here