Corona vaccine update:कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए, भारत में जल्द होगा कोवैक्सीन का तीसरा ट्रायल

0
Covid-19 Vaccine

जयपुर।हमारे देश में कोरोना संक्रमण अब गंभीर होता जा रहा है।इस समय भारत कोरोना संक्रमित देशों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर बना हुआ है।हमारे देश अब तक 57 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाएं गए है और करीब 90 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।वहीं प्रतिदिन 90 से 95 हजार नए मामले सामने आ रहें है।

ऐसे में देश के वैज्ञानिक कोरोना संक्रमण को रोकने वाली वैक्सीन बनाने में दिनरात लगे हुए है।कोरोना वैक्सीन की रेस में आगे निकले रूस और चीन के अलावा भारत समेत कई देश कोरोना वैक्सीन बनाने में सफलता के करीब है।हमारे देश में इस 3 कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल किया जा रहा है।

भारत में आईसीएमआर और भारत बायोटेक कंपनी के द्वारा बनाई गई कोवैक्सीन, सीरम इंडिया की कोविशील्ड वैक्सीन और जायडस कैडिला की जायकोव-डी कोरोना वैक्सीन का इस समय ह्यूमन ट्रायल किया जा रहा है।वहीं आईसीएमआर और भारत बायोटेक की बनाई देशी कोरोना वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ का जल्द ही आखिरी चरण का ट्रायल किया जाने वाला है।

भारत में कोवैक्सीन के तीसरे और अंतिम ह्यूमन ट्रायल उत्तर प्रदेश के दो प्रमुख शहरों में किए जाने की अनुमति मिल गई है।भारत बायोटेक द्वारा विकसित की जा रही कोवैक्सीन से भारत के लोगों को कोरोना संक्रमण को रोकने की बड़ी उम्मीद है।क्योंकि कोवैक्सीन के प्रथम और द्वितीय चरण के ह्यूमन ट्रायल के सकारात्मक परिणाम दिखाई दिए है।

आईसीएमआर और भारत बायोटेक कोवैक्सीन का उत्तर प्रदेश के लखनऊ और गोरखपुर जिले में इसका अंतिम परीक्षण जल्दी ही करने वाले है,लेकिन अभी इसकी तारीख तय नही हुई है।इससे देश में कोरोना संक्रमण को रोकने में मदद मिलने की संभावना बनी हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here