Corona vaccine update:विश्व में बढ़ता कोरोना महामारी का संक्रमण, वैक्सीन आने में अभी और लगेंगा समय

0

जयपुर।आज विश्व में कोरोना महामारी का संक्रमण बड़ी तेजी से बढ़ता जा रहा है।विश्व मे अब 2 करोड़ 90 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाए गए है और 9 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।वहीं भारत में कोरोना वायरस के मामलों में लगात्तार बढ़ोत्तरी हो रही है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार 180 देश कोरोना की वैक्सीन बनाने में लगे हुए है , जिसमें से कई देशों की वैक्सीन ट्रायल के अंतिम लेवल पर पहुंच चुकी है।लेकिन हाल ही में कोरोना वैक्सीन बनाने में लगी विश्व की सबसे बड़ी कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ने बताया है कि लोगों को साल 2024 तक कोरोना वैक्सीन की उम्मीद नहीं करनी चाहिए।

क्योंकि हाल ही में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा बनाई गई कोरोना वैक्सीन का ट्रायल असफल होने के चलते एक व्यक्ति में इस वैक्सीन साइड इफैक्ट दिखाई देने के बाद ट्रायल को रोक दिया गया है और वैक्सीन की दोबारा जांच की जा रही है।

सीरम इंस्टीट्यूट कंपनी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों साथ मिल कर कोरोना वैक्सीन बना रही है और इसकी वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल के तीसरे चरण में पहुंच चुकी है, जिससे लोगों को इस वैक्सीन पर सबसे ज्यादा उम्मीद लगी हुई है।लेकिन सीरम इंस्टीट्यूट कंपनी ने बताया है कि अगर कोरोना का वैक्सीन बन भी जाती है तो भी विश्व की 7.5 अरब आबादी का यह वैक्सीन साल 2024 तक ही मिल पायेंगी।

वैज्ञानिकों ने बताया है कि पूरे विश्व के लिए कम से कम 15 अरब वैक्सीन की जरूरत होगी और ऐसे में पूरे विश्व के लिए वैक्सीन बनाने में अभी समय और लग सकता है।ऐसे में कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सरकार द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करना आवश्यक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here