Corona infection:शोधकर्ताओं ने किया खुलासा, इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों में कोरोना का कम खतरा

0

जयपुर।आज पूरा विश्व कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण से जूझ रहा है।ऐसे में जब तक दवाई नहीं तब तक किसी प्रकार की ढिलाई नहीं बरतनी चाहिए।कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर कई शोध किए जा चुके हैं और इसकी वैक्सीन बनाने में कई देशों के वैज्ञानिक लगे हुए है।लेकिन अभी कोरोना वैक्सीन को आने में कुछ समय लग सकता है।ऐसे में बचाव के लिए दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करना बेहद आवश्यक है।

कोरोना से बचाव के लिए इन बातों का रखें ध्यान—
देश में बढ़ती कोरोना की दूसरी लहर के कारण भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 94 लाख के पार पहुंच चुका है।ऐसे में बचाव के लिए दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करना बेहद आवश्यक है।कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनना, हाथों को नियमित समय पर साबुन या सैनेटाइजर से साफ रखना और दो गज की दूरी या सोशल डिस्टेंशिंग का पालन करना बेहद आवश्यक है।इसके अलावा शरीर की इम्यूनिटी क्षमता को मजबूत बनाए रखने के लिए संतुलित आहार और घर पर शारीरिक व्यायाम करना आवश्यक है।

इस ब्लड ग्रुप में कोरोना संक्रमण का खतरा कम—
हाल ही में किए गए एक नए शोध से पता चला है कि ओ ब्लड ग्रुप वालों में कोरोना संक्रमण का खतरा कम रहता है। साथ ही ओ ब्लड ग्रुप वालों में संक्रमण के कारण ज्यादा गंभीर हालत नहीं होती है। यह शोध कनाडा में 2 लाख से अधिक कोरोना संक्रमित मरीजों पर किया गया है। इस शोध में पाया गया है कि ए, एबी या बी वाले ब्लड ग्रुप की तुलना में ओ ब्लड ग्रुप वाले को संक्रमण का खतरा 12 प्रतिशत कम था और इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों में मृत्यु की संभावना भी 13 प्रतिशत कम बताई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here