कोरोना का असर! रिपोर्ट में दावा, लॉकडाउन के बीच 5 करोड़ लोग हो गए बेरोजगार….

0

कोरोना वायरस का अर्थव्यवस्था पर भारी असर देखने को मिला है। एक रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना के शुरुआती आंकड़े काफी डराने वाले हैं। ऐसा दर्शाया गया है कि शहरी इलाकों में कोरोना वायरस के कारण बेरोजगारी दर बढ़कर 30.9 प्रतिशत हो जाएगी। जबकि ओवरऑल बेरोजगारी की दर 23.4 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया है।

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी के साप्ताहिक आंकड़ों के अनुसार, मध्य मार्च में 8.4 प्रतिशत तक रहने वाली बेरोजगारी की दर 5 अप्रैल तक बढ़कर 23 प्रतिशत तक जा पहुंची है। दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश के सांख्यिकीविद के एक अनुमान के अनुसार, लॉकडाउन के पिछले दो हफ्तो में पांच करोड़ लोग बेरोजगार हुए हैं। देश में कोरोना से लड़ने के लिए 21 लॉकडाउन का लॉकडाउन घोषित किया गया। इस बीच लोग अपने घरों की तरफ पलायन कर गए। इसके चलते आने वाले कुछ माह में बेरोजगारी दर आंकड़ों से कहीं ज्यादा का इजाफा देखने को मिल सकता है।

लॉकडाउन के समाप्त होने के बाद बेरोजगारी दर को लेकर सटिक आंकड़े आ सकेंगे। मिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जेएनयू दिल्ली के एसोसिएट प्रोफेसर ऑफ इकोनॉमिक्स हिमांशू ने कहा है कि कोरोना वायरस के कारण बेरोजगारी दर भारत ही नहीं वैश्विक स्तर पर भी देखने को मिल सकती है। आंकड़ों में बताया गया है कि पिछले हफ्तों के दौरान अमेरिका में करीब एक करोड़ लोग बेरोजगार हो गए हैं। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के समाप्त होने के बाद बेरोजगारी के आंकड़ों में कितना उछाल आता है ये देखना अहम हो जाएगा।

Read More…

त्रिपुरा में कोरोना वायरस की दस्तक, वेस्ट जिले में पहला केस आया सामने

Coronavirus:क्या खत्म हो जाएगा 14 अप्रैल को लॉकडाउन! जानें सरकार का एक्शन प्लान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here