Corona effect:शोधकर्ताओं ने किया खुलासा, महिलाओं में लंबे समय तक रहता कोरोना का प्रभाव

0

जयपुर।आज विश्व में कोरोना महामारी का संक्रमण लगात्तार बढ़ता जा रहा है।विश्व में अब तक 3 करोड़ 50 लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित पाएं गए है और 9 लाख 80 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।वैज्ञानिक लगात्तार कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीन बनाने में लगे हुए है।लेकिन अभी तक किसी प्रकार की प्रभावी दवा नहीं बनाई जा सकीं है।शोधकर्ता लगात्तार कोरोना के लक्षण और इसके प्रभाव पर शोध करने में लगे हुए है।

ऐसे में हाल ही में हुए शोध में इस बात का खुलासा किया गया है कि पुरुषों के तुलना कोरोना संक्रमण का असर महिलाओं में लंबे समय तक दिखाई देता है।यह शोध आयरलैंड के डबलिन शहर के सेंट जेम्स अस्पताल में भर्ती कोरोना वायरस के मरीजों पर किया गया है।

इस शोध में बताया गया है कि कोरोना वायरस से ठीक हो जाने के बाद भी महिलाओं को लंबे समय तक शारीरिक थकावट बनी रह सकती है।कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद शारीरिक थकावट होने के बारे में पहले किए गए रिसर्च में बताया जा चुका है। लेकिन इस बार के शोध में यह परेशानी महिलाओं में अधिक होने का खुलासा किया गया है।

इसलिए कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक होने के बाद खुद की देखभाल करना बेहद आवश्यक है।कोरोना संक्रमण से ठीक होने वाले मरीजों का पर्याप्त आराम करना आवश्यक है।कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद अपने शरीर का बीमारियों से बचाव करना आवश्यक है।

क्योंकि इससे कोरोना संक्रमण के दोबारा होने का खतरा रहता है।इसलिए सांस लेने में तकलीफ और शरीर में किसी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से अपनी जांच करवाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here