Cooking tips: साबूदाना के छिलके बनाते समय इन बातों का ध्यान रखें

0

अब होली से पहले घर में बने चिप्स और पापड़ लगभग बनने लगते हैं। घर पर साबूदाना के छिलके बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखें। तो आइए जानें क्या हैं वो टिप्स ताकि पापड़ अच्छे बन जाएं।

* साबूदाना का विकल्प-
बाजार में अभी कई तरह के साबूदाने हैं। आप साबूदाने के छिलके किसी भी आकार के, बड़े या छोटे बना सकते हैं। याद रखें कि साबूदाना जितना अधिक पारदर्शी होगा, साबूदाने का छिलका उतना ही अच्छा होगा।Homemade Sabudana Face Pack: स्किन हो गई है रुखी तो घर पर इन तरीको से बनाएं  साबुदाना फेस पैक, चेहरे पर आएगा निखार - Know how to make special sabudana  face pack
* साबुदाना कैसे साफ़ करें –

कुछ लोग खाना पकाने से पहले साबुदाना को पानी से साफ करते हैं। ऐसा न करें। यह साबूदाना पाउडर को पानी से धो देगा और पपड़ा अच्छा नहीं होगा। साबूदाना चुनें और इसे रात भर पानी में भिगो दें। इससे अधिक पानी न डालें।
* साबूदाना कैसे पकाएं-

साबुदाना को रात भर पानी में भीगने दें। सुबह साबुदाना को उसी पानी से गैस पर पकाएं। आँच धीमी रखें, साबूदाना को हिलाते रहें। ऐसा करने से इसमें गांठ नहीं पड़ती, साबूदाना नहीं जलता और गमले से नहीं चिपकता।साबूदाना के फायदे उपयोग और नुकसान – Sabudana (Tapioca ) Benefits And Side  Effects in Hindi

* कैसे बनाएं मिश्रण-
साबूदाना मिश्रण बहुत पतला या बहुत गाढ़ा नहीं होना चाहिए। इसे पॉलीथिन पर नहीं फैलाना चाहिए। यदि मिश्रण गाढ़ा हो जाए, तो गर्म पानी डालें और इसे रवि के साथ रगड़ें। अगर मिश्रण पतला है, तो इसे गैस पर पकाना होगा। यदि आप साबूदाना मिश्रण में कम नमक नहीं मिलाते हैं, तो यह नमकीन बन सकता है। आप इसमें जीरा भी मिला सकते हैं।

* कैसे सुखाएं-

जब साबूदाना मिश्रण तैयार हो जाए तो इसे पॉलिथीन पर फैला दें। पॉलिथीन पर मिश्रण को फैलाने से पहले, पॉलिथीन पर तेल लगा लें ताकि मिश्रण चिपके नहीं। 3 दिनों के लिए गर्म धूप में सुखाएं। पॉलीथिन से गोले को जबरन न हटाएं। नहीं तो वे टूट जाएंगे। पूरी तरह से सूखने तक एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here