Constitution Day: ऐसे बना था भारत का संविधान, डॉ.अंबेडकर ने निभाया अहम रोल

0

जयपुर। आज 26 नवंबर 2019 को भारत अपना 70 वा संविधान दिवस बनाने जा रहा है। आज किस 17 साल पहले सरकार के द्वारा 26 नवंबर 1949 को भारत को संविधान के रूप में अपनाया गया था फुल स्टार्ट जैसे 26 जनवरी 1950 में लागू कर दिया गया था। आपको बता दें कि बाबा भीमराव अंबेडकर को भारत का संविधान निर्माता कहा जाता है क्योंकि संविधान को तैयार करने में उन्होंने एक बहुत ही अहम एवं महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

वहीं इसके अलावा आपको बता दें कि संविधान मसौदा समिति के और संविधान को तैयार करने के लिए बनी समिति की अध्यक्षता बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के द्वारा कही गई थी। आपको बता दें कि संविधान का फाइनल ड्राफ्ट तैयार करने के लिए 2 साल 11 महीने और 17 दिन का समय लगा था। पूरे देश में 26 नवंबर को संविधान दिवस के तौर पर मनाया जाता है। और भारत के आम नागरिक के लिए यह एक महत्वपूर्ण जानकारी है क्योंकि संविधान ही हमारे कर्तव्यों और हमारे अधिकारों के बारे में हमें शक्ति प्रदान करता है।

हमारे संविधान की खास बात यह है कि यह हमें हमारे अधिकार और कर्तव्य यानी राइट्स एंड ड्यूटीज के बारे में विस्तार से वर्णन करें जाने की बात बताता है। संविधान सभा के सदस्य भारत के राज्यों की सभाओं के निर्वाचित सदस्यों द्वारा चुने गए थे।

इस सभा के प्रमुख सदस्य जवाहरलाल नेहरू डॉक्टर भीमराव अंबेडकर डॉ राजेंद्र प्रसाद सरदार वल्लभभाई पटेल मौलाना अबुल कलाम आजाद आदि थे। इस सभा के प्रमुख सदस्य यह सभी थे पुलिस स्टाफ हमारा संविधान विश्व का सबसे लंबा और लिखित संविधान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here