ईवीएम को ले कर अब कांग्रेस भी कर सकती है आंदोलन, जानिये मामला

0
139

देश भर में कोई सा भी चुनाव हो, अब ईवीएम को लेकर कोई ना कोई बोल जाता है कि ईवाएम के साथ धांधली हुई है। इसको लेकर गुजरात से लेकर दिल्ली तक लोगों ने कई गंभीर मामले उछाए हैं। ईवीएम को लेकर ही समाजवादी पार्टी, आम आदमी पार्टी से ले कर कई छोटे दलों के नेताओं ने बैठकें की हैं। गुजरात विधानसभा चुनावों के बाद हार्दिक पटेल ने भी ईवीएम में धांधली के आरोप लगाए थे।

अब ईवीएम को लेकर ज़्यादातर चुप रहने वाली कांग्रेस भी ईवीएम में धांधली को लेकर देश भर में व्यापक आंदोलन कर सकती है। इसके लिए पार्टी अंदरुनी बैठकें कर रही हैं। आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनज़र कांग्रेस ईवीएम धांधली को एक बड़ा मुद्दा बना सकती है। इसके लिए अब कांग्रेस विपक्षी दलों के साथ बैठकें भी कर सकती है।

गुजरात चुनावों के दौरान ही कांग्रेस ने 25 प्रतिशत वोटिंग में वीवीपैट पर्ची की मांग की थी, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने ठुकरा दिया था। कांग्रेस के अंदर भी राय बन रही है कि उत्तर-पूर्वी राज्यों के तीन राज्यों में अप्रैल-मई में होने वाले विधानसभा चुनावों का बायकाट किया जाए। पर, कांग्रेस के सामने ये दिक्कत है कि दूसरी पार्टियां इसमें कांग्रेस का साथ नही दे सकती हैं। कर्नाटक में भी कांग्रेस विधानसभा चुनावों में ईवीएम वोटिंग में वीवीपैट के इस्तेमाल के लिए गुज़ारिश कर सकती है। अब देखना ये है कि ईवीएम मसले को कांग्रेस कहाँ तक अपनी बात रख सकती है और इसको लेकर बाजपा का क्या रुख रहेगा ये भी देखने वाली बात होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here