poverty के खात्मे के लिए किए जा रहे हैं व्यापक उपाय

0

चीन में गरीबी उन्मूलन का लक्ष्य हासिल करने के लिए व्यापक योजनाएं चल रही हैं। चीन की केंद्र सरकार के नेतृत्व में विभिन्न प्रांत गरीबी के खात्मे के लिए पुरजोर कोशिश में जुटे हैं। दूर-दराज के इलाकों में सड़क, पानी व बिजली आदि सुविधाएं मुहैया कराने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। वहीं गरीब लोगों की आय बढ़ाने के लिए स्थानीय स्तर पर ही रोजगार के मौके प्रदान किए जा रहे हैं, ताकि उन्हें शहरों में न जाना पड़े। क्वांगशी च्वांग स्वायत्त प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में भी हाल के वर्षों में स्थिति में काफी सुधार आया है। बताया जाता है कि संबंधित विभागों की मदद से गांव-वासी मवेशियों को पालकर अच्छी कमाई कर रहे हैं। यहां बता दें कि दाहुआ काउंटी का शंगली गांव एक बेहद ही दुर्गम इलाके में स्थित है, वहां की आबादी लगभग 6100 है। अपनी विषम भौगोलिक स्थिति के कारण यह क्षेत्र विकास की राह में पिछड़ा रहा। साल 2017 तक इस गांव के 93 फीसदी लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे थे। लेकिन पिछले दो-तीन वर्षों में स्थानीय प्रशासन द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं से गांव में हर चीज में सुधार देखने में आया है। लोगों को गरीबी के दलदल से बाहर निकालने के लिए गांव के आसपास ही उद्योग धंधों की स्थापना की गयी है। अब वहां महज 36 प्रतिशत लोग गरीब हैं, हालांकि यह गांव अब भी चीन के सबसे गरीब और पिछड़े क्षेत्रों में से एक है। वैसे क्वांगशी च्वांग प्रदेश का यह इलाका पथरीले रेगिस्तान व बंजर भूमि के लिए जाना जाता है, जहां पर उपजाऊ जमीन बहुत कम है।

यहां बता दें कि स्थानीय सरकार के प्रयास के बाद गत 5 वर्षों में दाहुआ काउंटी में 2,300 किमी लंबी सड़कों का निर्माण किया गया है। जिससे लोगों को अब शहर जाने, सामान लाने-ले जाने में बहुत सुविधा हो गयी है।

सड़क बनाने के अलावा गांव में ही लोगों को रोजगार के मौके मुहैया कराए गए हैं। 2018 के अंत में, गांव में गरीबी उन्मूलन के अभियान के तहत मवेशी फार्म तैयार किया गया, साथ ही गरीब लोगों को पशुधन कौशल की ट्रेनिंग भी दी गयी। पिछले साल, 99 गरीब परिवारों ने सामूहिक रूप से 120 मवेशियों को पालने का काम किया। जिससे उनकी आय में बहुत इजाफा हुआ है।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

SHARE
Previous articleIrfan Khan चाहते थे बेटी, पत्नी ने किया खुलासा
Next articleIPL 2020: Hardik Pandya से क्यों नहीं कराई जा रही गेंदबाजी, Zaheer Khan ने बताया कारण
बहुत ही मुश्किल है अपने बारे में लिखना । इसलिए ज्यादा कुछ नहीं, मैं बहुत ही सरल व्यतित्व का व्यक्ति हूं । खुशमिजाज हूं ए इसलिए चेहरे पर हमेशा खुशी रहती हैए और मुझे अकेला रहना ज्यादा पंसद है। मेरा स्वभाव है कि मेरी बजह से किसी का कोई नुकसान नहीं होना चाहिए और ना ही किसी का दिल दुखना चाहिए। चाहे वो व्यक्ति अच्छा हो या बुरा। मेरे इस स्वभाव के कारण कभी कभी मुझे खामियाजा भी भुगतान पड़ता है। मैं अक्सर उनके बारे में सोचकर भुला देता हूं क्योंकि खुश रहने का हुनर सिर्फ मेरे पास है। मेरी अपनी विचारए विचारधारा है जिसे में अभिव्यक्त करता रहता हूं । जिन लोगों के विचारों से कभी प्रभावित भी होता हूं तो उन्हें फोलो कर लेता हूं । अभी सफर की शुरुआत है मैने कंप्यूटर ऑफ माटर्स की डिग्री हासिल की है और इस मीडीया क्षेत्र में अभी नया हूं। मगर मुझे अब इस क्षेत्र में काम करना अच्छा लग रहा है। और फिर इसी में काम करने का मन बना लेना दूसरों के लिये अश्चर्य पूर्ण होगा। लेकिन इससे पहले और आज भी ब्लागर ने एक मंच दिया चिठ्ठा के रुप में, जहां बिना रोक टोक के आसानी से सबकुछ लिखा या बताया जा सका। कभी कभी मन में उठ रही बातों या भावों को शब्दों में पिरोयाए उनमें खुद की और दूसरों की कहानी कही। कभी उनके द्वारा किसी को पुकाराए तो कभी खुद ही रूठ गया। कई बार लिखने पर भी मन सतुष्ट नहीं हुआ और निरंतर कुछ नया लिखने मन बनता रहता है। अजीब सी बेचैनी जो न जाने क्या करवाएगी और कितना कुछ कर गुजर जाने की तमन्ना लिए निकले हैं इन सफरों, जहां उम्मीद और विश्वास दोनों कायम हैं जो अर्जुन के भांति लक्ष्य को भेद देंगे । मुझे अभी अपने जीवन में बहुत कुछ करना है किसी के सपनों को पूरा करना हैं । अब तो बस मेरा एक ही लक्ष्य हैं कि मैं बस उसके सपने पूरें करू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here