जाने राहुल और राजीव गांधी में क्या समानताएं है

0
114

जयपुर। आज देश के सबदे युवा प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती है और इस वक़्त राहुल गांधी उस जगह है यहां कभी उनके पिता हुआ करते थे। आज राहुल कांग्रेस के अध्यक्ष है ।

तो आज राजीव गांधी की आस जयंती पर हम बाप बेटे की राजनीति का अंतर देखने की कोशिश करेंगे कि किस तरह राहुल अपने पिता राजीव से अलग है और किस तरह से सामान है।

राजीव गांधी ने बतौर प्रधानमंत्री अपना पूरा एक कार्यकाल खत्म किया था और अपने इस कार्यकाल में उन्होंने डिजिटल क्रंति और कंप्यूटर देश में लाने का काम किया था। लेकिन उन  पर बफोर्स घोटालो का आरोप लगा था जिसने उनकी छवि का काफी धूमिल किया था।

उन्होंने अपने कार्यकाल में मुस्लिमों को खुश करने के लिए शाह बानो मामले में कोर्ट के उलट कानून बनाया तो हिंदुओ को खुश करने के लिए राम मंदिर के ताले खुलवाए।

लोगों से संवाद

लोगों से मिलने और बात करने में राहुल अपने पिता राजीव पर गए है, राहुल भी अपने पिता की तरह आम लोगों से हाथ मिलाने के लिए भीड़ में चले जाते है, गुजरात चुनाव के प्रचार प्रसार के समय भी देखा गया की किस तरह राहुल ने एक लड़की के साथ सेल्फी क्लिक की थी।

भाषण शैली

बताया जाता है कि राजीव गांधी को अपने भाषणों के लिए स्पीच राइटर की जरुरत पड़ती थी, इसके अलावा कई लोगों उनकी हिंदी का मजाक बनाया करते थे,ये ही  समस्या राहुल के साथ भी है। राहुल की हिंदी कमजोर है और अपने भाषण रट कर आते और जब इस वक्त उनका मुकाबला मोदी के साथ उनकी भाषण शैली और भी कमजोर लगती है। वहीं कई लोगों का मानना है की राहुल की हिंदी राजीव से भी कमजोर है।

भाषा का इस्तेमाल

राहुल भी अपने पिता की तरह सहज भाषा का इस्तेमाल करते है, जहां आज देश में राजनीतिक भाषा का स्तर दिन पर दिन गिरता जा रहा है, राहुल अपनी भाषा की सहजता को बनाए हुए है। इसके अलावा राहुल अपने पिता की तरह विपक्षी नेताओं के प्रति सम्मान रखते है।

इसके अलावा कई ऐसे भी मुद्दे है जिन में राहुल अपने पिता से अलग है या यू कही अपने पिता से भी आगे है।

राहुल अपने पिता की तरह अपने चमचो के कारण अपने छवि ख़राब नहीं होने देते,वो समय समय पर अपने नेताओं के गलत बयानों से अपने आप को दूर रखते है और कई बार उन्होंने अपने पार्टी नेताओं को गलत बयानों के लिए सजा भी दी है, जो की राजीव गांधी कभी नहीं कर पाए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here