करीब 7 दशक बाद सर डॉन ब्रैडमैन की बल्लेबाजी का कलर वीडियो आया सबके सामने, देखें यहां

0

जयपुर स्पोर्ट्स डेस्क।। विश्व क्रिकेट में सर डॉन ब्रैडमैन का नाम बड़े सम्मान से लिया जाता है, वो लोग बहुत नसीब वाले हुए हैं जिन्होंने सर डॉन ब्रैडमैन को बल्लेबाजी़ करते हुए मैदान पर देखा । विश्व क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के इस महान खिलाड़ी जैसा कोई दूसरा बल्लेबाज़ आज तक पैदा नहीं हुआ है।

वैसे डॉन ब्रैडमैन की चर्चा आज इसलिए है क्योंकि सालों बाद उनकी बल्लेबाज़ी की एक कलर वीडियो सामने आया है। बता दें कि 71 साल बाद नेशनल फिल्म एंड साउंड अर्काइव ऑफ ऑस्ट्रेलिया ने वीडियो रिलीज किया है। शेयर किए गए वीडियो में डॉन ब्रैडमैन ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक क्रिकेट मैदान सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर बल्लेबाजी़ कर रहे हैं।NFSA की माने तो यह वीडियो 16 फरवरी 1949 का है, लेकिन डॉन ब्रैडमैन जिस मैच के लिए खेल रहे हैं

वह अंतर्राष्ट्रीय स्तर का नहीं था। वह testimonial मैच AF Kippax और WA Oldfield के दरमियान खेला गया था। वीडियो को लेकर एनएफएसए ने कहा है कि ये 16 एमएम कलर फुटेज सूचना विभाग, दूसरे विश्व युद्ध और फिर एबीसी टीवी के लिए काम करने वाले तत्कालीन कैमरामैन जॉर्ज होब्स ने रिकॉर्ड किया था। शेयर किया गया वीडियो 66 सेंकेंड का है और वीडियो मे कोई आवाज नहीं है।

सर डॉन ब्रैडमैन ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट इतिहास के भी बड़े खिलाड़ी रहे हैं । उन्होंने कुल 54 टेस्ट मुकाबले खेले थे जिनमें 29 शतकों के दम पर 6969 रन बनाए थे। टेस्ट में ब्रैडमैन के नाम 12 दोहरे शतक और 13 अर्धशतक भी शामिल हैं।सामने आया कलर वीडियो उन तमाम फैंस के लिए यादगार रहने वाला है जो सर डॉन ब्रैडमैन को खासतौर से बल्लेबाजी़ करते हुए देखना चाहते थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here