कॉफी पीने वालों को कम होते हैं हृदय रोग जानियें रोचक बातें

0
46

जयपुर। एक कप कॉफी में कितनी खुशियां छुपी होती हैं, ये वो ही लोग बता सकते है जिनको इसका खुमार चढ़ता है। वैसे तो कॉफी पीने वालों को ज्यादा कॉफी पीने पर हमेशा रोका जाता है इसका कारण है कि इसमें पाया जाने वाले कैफीन पदार्थ शरीर में उत्तेजना बढ़ाने का काम करता है। इसी के साथ ये नींद को भी गायब कर देता है। लेकिन हाल ही में हुये एक शोध से ज्ञात हुआ है कि कॉफी पीने वालों को हार्ट की कम ही समस्या होती है। ये खास उनके लिए जो अधिक कॉफि पीते हैं। कॉफी पीने से शोध में यह पता चला है कि जो लोग कॉफी का सेवन नियमित तौर पर करते हैं,

उनको दिल की बीमारियों से काफी राहत मिलती हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि रोजाना एक कप कॉफी आपको हृदय रोगों से दूर करता हैं। इस शोध बताया गया है कि कॉफी में मौजूद कैफीन हृदय की क्षति को कम करने में मददगार साबित होता है। बता दे कि यह कॉफियाना रिसर्च योर्क विश्वविद्यालय ने किया है। इस शोध बताया गया है कि जो लोग कॉफी पीते हैं और जो कॉफी नहीं पीते है अनकी तुलना में दिल संबंधी समस्याओं से मरने की संभावना 20 फीसदी तक कम हो जाती है। तो सोच लो आपको आपकी कॉफि का खुमार कितना मदद कर रहा है।

शोधकर्ताओँ ने ये भी बताया किकॉफी से हार्ट अटैक की संभावना भी काफी हद तक कम हो जाती है। वैज्ञानिकों का मानना है कि दिन में तीन बार कॉफी पी जाये जिसमें शक्कर बिल्कुल कम हो तो यह मधुमेह की समस्या का भी हल कर सकती है। ज्ञात हुआ है कि फीकी कॉफी इंसुलिन की कमी को पूरा कर सकती है। आपको बता दे कि इंसुलिन की कमी से ही लोगों में मधुमेह रोग पनपता है और मधुमेह के कारण हीहार्ट अटैक का सबसे मुख्य कारण माना गया है। इसलिए कॉफी पीना अच्छी बात है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here