बंद नाक खराब गला और खांसी की हो जाएगी छुट्टी इन आसान तरीकों को आजमा कर

मौसम अब बदल रहा है । सर्दियाँ शुरू हो गई है । सर्दी ठंड के साथ साथ बीमारियों की सौगात भी लेकर आती है । इतना ही नही कई कई लोग तो इतने नाजुक होते हैं

0
173

 

जयपुर । मौसम अब बदल रहा है । सर्दियाँ शुरू हो गई है । सर्दी ठंड के साथ साथ बीमारियों की सौगात भी लेकर आती है । इतना ही नही कई कई लोग तो इतने नाजुक होते हैं की मौसम पलटा नही की उनका बीमार होना पक्का हॉटआ है । ऐसे में मौसमी बीमारिओयन सबसे पहले हमारे शरीर को जकड़ लेती है कई कई बार तो सारी सरियाँ इन बीमारियों की दवाएं खाने में निकाल जाती है ।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं की कैसे आप बिना दवाओं के घर पर ही कुछ तरीके अपना कर इन बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं । आइए आज हम आपको बताते हैं क्या है वह तरीके जिनके न आपको साइड इफेक्ट झेलने पड़ेंगे ना ही आपको बहुत लंबे समय तक इस परेशानी को झेलना पड़ेगा । आइये जानते हैं इस बारे में की क्या है ये ।

बंद नाक और गले में हो रही दिक्कत से बचने के लिए आप गर्म लिक्विड का सेवन करते रहें। पानी भी हल्का गुनगुना लें। अदरक की चाय, ब्लैक टी, ग्रीन टी और काढ़ा जैसी चीजों का सेवन आपको पलूशन और बदलते मौसम के प्रभाव से बचाएगा।

विक्स के जरिए बंद नाक खोलना सबसे आना तरीका है। गले पर लगाने से भी यह काफी हद तक राहत देता है। आप बंद नाक और गले की दिक्कत के लिए गर्म पानी में विक्स डालकर उसकी भाप भी ले सकते हैं। खास बात यह है कि सफर के दौरान इस तरह की दिक्कत से बचने के लिए भी आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

काली मिर्च और गुड का सेवन कर केभी आप इस परेशानिसे निजात पा सकते हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here