फायदा ही नहीं दालचीनी करती है नुकसान भी

दालचीनी  का सेवन मसाले के रूप में किया जाता है । इतना ही नहीं इसस्को कई लोग चाय में बी इस्तेमाल करते हैं । इसका सेवन हमारे खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है साथ ही यह फाइदा भी करता है ।

0

 

जयपुर । दालचीनी  का सेवन मसाले के रूप में किया जाता है । इतना ही नहीं इसस्को कई लोग चाय में बी इस्तेमाल करते हैं । इसका सेवन हमारे खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है साथ ही यह फाइदा भी करता है । पार इसके साथ ही यह एक आयुर्वेदिक औषधि भी है । जिसके कारण यदि इसको ज्यादा मात्रा में इसका सेवन आपको नुकसान भी दे सकता है ।

वह कहते हैं ना की हर चीज़ की अति अच्छी नहीं होती है । इतना ही नहीं वह नुकसान ज्यादा पहुंहाती है । आज हम आपको इसी बारे में जानकारी देने जा रगे हैं कई लोग हैं जो की दालचीनी का सेवन मोटापा कम करने के लिए करते हैं तो हम आपको बता दें की यह नुकसान भी बहुत ज्यादा करती है। आइये जानते हैं क्या और कैसे ?

बहुत ज्यादा मात्रा में दालचीनी का सेवन करने से आपका लीवर डैमेज हो सकता है । इसमे कैमारिन होता है जो कि लीवर के लिए अच्छा नहीं होता है । इसलिए इसका सेवन सोच समझ कर करना चाहिए ।

इतना ही नहीं इसका हद से ज्यादा सेवन आपके लिए अस्थमा का कारण भी बन सकता है  । अस्थमा के रोगी को इसके सेवन से बचना चाहिए इसका सेवन उनकी परेशानी को और भी ज्यादा बढ़ा सकती है ।

दालचीनी का सेवन खून को पतला बनती है पर इसके साथ ही यह आपकी हार्ट रेट को बढ़ा देता है ऐसे में इसका सेवन सोच समझ कर करें इसका सेवन आपको दिल से जुड़ी परेशानी भी दे सकता है ।

दालचीनी का बहुत ज्यादा सेवा करने से यह आपको स्किन से जुड़ी कई परेशानियों को तोहफे में दे सकती है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here