साल 2020 में घूमने के लिए दुनिया के इन जगहों को चुनें

0

घूमने के शौकीनों और आने वाले सालों में जो लोग लंबी छुट्टियों की योजना बना रहे हैं, उनके लिए विशेषज्ञों की ओर से कुछ बेहतरीन जगह सुझाए गए हैं जहां जाकर सुकून के चंद पल बिताए जा सकते हैं।

आइए, देखते हैं ये जगहें कौन सी हैं-

1. मिस्र : ब्रिटेन के एक स्वतंत्र समाचार पत्र की सूची में मिस्र को सबसे पहले स्थान पर रखा गया है। साल 2020 में गीजा के पिरामिडों के समीप स्थित एक नए संग्रहालय का अनावरण होने जा रहा है जिसमें 30,000 कभी न देखी गई मिस्र की पुरानी कलाकृतियां शामिल होंगी। यह यहां आकर्षण का एक बड़ा केंद्र बनने जा रहा है-इंसाइट वेकेशंस एंड लक्जरी गोल्ड के एंथनी लिम की ओर से ऐसा कहा गया है।

2. ऑस्ट्रेलिया : प्रकृति की प्राचुर्यता और मानव निर्मित पर्यटन केंद्रों के अलावा साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया में टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप का भी आयोजन किया जा रहा है जो पर्यटकों को भारी मात्रा में यहां आकर्षित करने के लिए काफी है।

3. बाली : बाली, इंडोनेशिया का एक ऐसा द्वीप है, जहां पर्यटकों की आवाजाही लगी रहती है। इसे साल 2017 में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गंतव्य के रूप में पुरस्कृत किया गया है। यहां हर तरह के पर्यटकों के पसंद की चीजें उपलब्ध हैं। चाहें वह प्राकृतिक खूबसूरती हो या सांस्कृतिक समृद्धि या खाने-पीने से संबंधित चीजें हों, यहां इनमें से ही चीज की बहुलता है। इस द्वीप में अनुभव करने लायक कई सारी जगहें हैं। बाली आराम फरमाने, एडवेंचर, अध्यात्म और बेहतरीन नाइट लाइफ का एक उपयुक्त मिश्रण है-धरमवीर सिंह चौहान (जॉस्टल)।

4. जापान : साल 2020 के ओलंपिक के चलते नए साल में जापान एक अन्य आकर्षक पर्यटन केंद्र बनने जा रहा है। इसके अलावा भी यहां के खूबसूरत नजारें और शानदार मंदिरें इसे पर्यटन की दृष्टि से एक प्रमुख केंद्र बनाता है। जापान में आधुनिक और प्राचीन संस्कृति के बीच बेहतरीन तालमेल देखने का मिलता है-इंसाइट वेकेशंस एंड लक्जरी गोल्ड के एंथनी लिम की ओर से ऐसा कहा गया है।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

SHARE
Previous articleचेन्नई में सीएए के खिलाफ सड़क पर उतरे लोग
Next articleYear Ender 2019: भारत की टॉप 10 महिला पॉलिटिशियन ने सियासत में बनाई पहचान
बहुत ही मुश्किल है अपने बारे में लिखना । इसलिए ज्यादा कुछ नहीं, मैं बहुत ही सरल व्यतित्व का व्यक्ति हूं । खुशमिजाज हूं ए इसलिए चेहरे पर हमेशा खुशी रहती हैए और मुझे अकेला रहना ज्यादा पंसद है। मेरा स्वभाव है कि मेरी बजह से किसी का कोई नुकसान नहीं होना चाहिए और ना ही किसी का दिल दुखना चाहिए। चाहे वो व्यक्ति अच्छा हो या बुरा। मेरे इस स्वभाव के कारण कभी कभी मुझे खामियाजा भी भुगतान पड़ता है। मैं अक्सर उनके बारे में सोचकर भुला देता हूं क्योंकि खुश रहने का हुनर सिर्फ मेरे पास है। मेरी अपनी विचारए विचारधारा है जिसे में अभिव्यक्त करता रहता हूं । जिन लोगों के विचारों से कभी प्रभावित भी होता हूं तो उन्हें फोलो कर लेता हूं । अभी सफर की शुरुआत है मैने कंप्यूटर ऑफ माटर्स की डिग्री हासिल की है और इस मीडीया क्षेत्र में अभी नया हूं। मगर मुझे अब इस क्षेत्र में काम करना अच्छा लग रहा है। और फिर इसी में काम करने का मन बना लेना दूसरों के लिये अश्चर्य पूर्ण होगा। लेकिन इससे पहले और आज भी ब्लागर ने एक मंच दिया चिठ्ठा के रुप में, जहां बिना रोक टोक के आसानी से सबकुछ लिखा या बताया जा सका। कभी कभी मन में उठ रही बातों या भावों को शब्दों में पिरोयाए उनमें खुद की और दूसरों की कहानी कही। कभी उनके द्वारा किसी को पुकाराए तो कभी खुद ही रूठ गया। कई बार लिखने पर भी मन सतुष्ट नहीं हुआ और निरंतर कुछ नया लिखने मन बनता रहता है। अजीब सी बेचैनी जो न जाने क्या करवाएगी और कितना कुछ कर गुजर जाने की तमन्ना लिए निकले हैं इन सफरों, जहां उम्मीद और विश्वास दोनों कायम हैं जो अर्जुन के भांति लक्ष्य को भेद देंगे । मुझे अभी अपने जीवन में बहुत कुछ करना है किसी के सपनों को पूरा करना हैं । अब तो बस मेरा एक ही लक्ष्य हैं कि मैं बस उसके सपने पूरें करू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here