11 अक्टूबर को भारत आएंगे चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग, चेन्नई में होगी पीएम मोदी से मुलाकात

0
84

जयपुर।   भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चाइना के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात 11 अक्टूबर को होनी है क्योंकि चाइना के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दो दिवसीय दौरे पर भारत पधार रहे हैं.

चीन के राष्ट्रपति की मुलाकात भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भारत देश के चेन्नई में होगी जहां पर दोनों देशों के नेताओं द्वारा दोनों देशों के संबंधों को लेकर बातचीत होगी वहीं दोनों वैश्विक नेता चार अलग-अलग बैठक करेंगे जिसकी समय विधि 5 घंटे या 315 मिनट तक की रहेगी इस बात की जानकारी मीडिया में सामने आ रही. वहीं इसके अलावा बताया जा रहा है कि इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग समुद्र किनारे बने एक रिसोर्ट में रहेंगे जहां से बंगाल की खाड़ी का नजारा भी नजर आता है.

वही मीडिया में अपनी खबरों में सूत्रों के हवाले से लिखा है कि अनौपचारिक बैठक होने के कारण चीनी राष्ट्रपति ने इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच किसी भी तरह की किसी समझौते या समझौता ज्ञापन यानी एम यू पर हस्ताक्षर नहीं होंगे और ना ही कोई संयुक्त विज्ञप्ति को जारी कर आ जाएगा वहीं बताया जा रहा है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ चीन के विदेश मंत्री और पोलित ब्यूरो सदस्य भी भारत पहुंचेंगे.

वहीं आपको बता दें कि जिनपिंग 24 घंटे के लिए चेन्नई और उसके आसपास के इलाकों में बताएंगे वे शुक्रवार को करीब 1:30 बजे चेन्नई पहुंचेंगे और अगले दिन लगभग इसी समय अपने देश वापस चले जाएंगे, दोनों नेता महाबलीपुरम के तीन प्रसिद्ध स्मारकों और एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेने के लिए पहुंचेंगे जिसमें 1 घंटे का समय लगेगा वही कुल मिलाकर मोदी और जिनपिंग लगभग 7 घंटे एक साथ रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here