चीन की तकनीक ने किया कमाल, असली से ज्यादा ताकतवर बनाया कृत्रिम सूर्य

0

जयपुर।चीन जहां अपनी तकनीक को लेकर पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है और आए दिन चीन विज्ञान के क्षेत्र में भी नए—नए प्रयोग करता रहता है और अपने कारनामे से दुनिया को चौकता रहता है।वहीं,अब चीन ने अपनी तकनी से एक बार फिर दुनियो को चौकने वाला काम किया है। इस दुनिया में अगर हम दिन और रात का फर्क कर पाते हैं तो उसकी वजह है सिर्फ सूर्य और इसके कारण इस धरती पर दिन रात बनते है।

लेकिन अब चीन ने खुद का अलग सूर्य बनाने का दावा किया हैै और चीन ने इसका निर्माण भी कर लिया है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बताया गया है कि चीन के वैज्ञानिकों ने एक कृत्रिम सूर्य का निर्माण कर लिया है और यह सूर्य भी असली सूरज की तरह ही प्रकाशमान होगा।

सूत्रो ने बताया है कि चीन ने जिस कृत्रिम सूर्य को विकसित किया है वह परमाणु फ्यूजन की मदद से 10 गुना ज्यादा स्वच्छ उर्जा पैदा करने में सक्षम होगा।चीन ने तो इस बात का भी दावा किया है कि यह 10 सूर्यों के बराबर उर्जावान होगा।

चीन की समाचार एजेंसी सिन्हुआ न्यूज ने चीन के इस कारनामे के बारे में बताया है कि चीन ने हाल ही में इस रिएक्टर का निर्माण पूरा किया है और यह साल 2020 तक शुरू होने किया जाने वाला है।

चीन के बनाए गए इस कृत्रिम सूरज को एचएल—2एम नाम दिया गया है।चीन के इस कृत्रिम सूर्य का निर्माण चीन के नेशनल न्यूक्लियर कॉर्पोरेशन ने साउथ वेस्टर्न इंस्टीट्यूट आॅफ फिजिक्स के साथ मिलकर किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here