चीन का नया PLAN – सेना की पहुंच बढ़ाने के लिए बनाई जाएगी 13 लाख किमी लंबी सड़क

0
116

जयपुर, साल 2020 तक देश के सभी हिस्सों में अपनी पहुंच बनाने के लिए चीन ने नया प्लान तैयार किया है। जिसके तहत  एक लंबी सड़क का निर्माण किया जाना है। बताया जा रहा है कि इस प्लान के मे 13 लाख किलोमीटर लंबी सड़क की योजना है।

इतना ही नहीं इस प्लान के अनुसार 26000 हजार किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे भी शामिल है। पेंटागन ने इसकी जानकारी अमेरिका को दी है। पेंटागन ने अपनी चाइना रिपोर्ट 2019 चाइना मिलट्री पावर पेश की है। जिसमे इस बात का जिक्र किया गया है कि चीन का रेल नेटवर्क एक लाख किलोमीटर तक फैला हुआ है।

जिनमें से करीब दस हजार किलोंमीटर ट्रेक पर हाईस्पीड रेलगाडियों के लिए है। इतना ही नहीं रिपोर्ट मे कहा गया है कि इन ट्रेंक पर 250 किमी प्रतिघंटे की स्पीड से ट्रेन चलाई जा सकती है। वहीं चीन अब हर इलाके मे अपनी सेना की पहुंच को सुनिश्चित करना चाहता है

जिसके चलते सड़क निर्माण की योजना तैयार कर रहा है। साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि भविष्य मे परिवहन को देखते हुए पिपुल्स लिब्रेशन आर्मी को जरूरत के समय कम समय मे हर क्षेत्र मे पहुंच के लिए यह योजना बनाई है। बता दें की चीन की सेना विश्व की सबसे बड़ी सेना है।Image result for सेना की पहुंच के लिए 13 लाख किमी सड़क बनाएगा चीन

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले अमरिका ने चीन की बढ़ती सैन्य ताकत को लेकर भी चिंता जताई थी। जिसमे कहा गया था कि चीन अन्य देशों में अपनी आर्थिक यौजानओं के जरीय सैन्य ताकत बढ़ा रहा है। साथ ही कहा था कि चीन ऐसा करके अन्य देशों की संप्रभुता पर दबाव बना रहा है। हालांकि चीन ने इस तरह की बातों का खंडन किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here