उइगर मामले को लेकर चीन ने किया तुर्की पर पलटवार, कही ये चौंकाने वाली बात

0
134

जयपुर, चीन में उइगर मुस्लिमों को लेकर दो दिन पहले तुर्की ने चीन का विरोध करते हुए कहा था कि वह उईगर मुस्लिमों के शिवरों को बंद करे। जिसके बाद चीन ने तुर्की के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। साथ ही कहा है कि उनके देश मे उइगर मुस्लिमों पर किसी तरह का कोई अत्याचार नहीं हो रहा है।

साथ ही बीजिंग ने तुर्की के इस दावे को भी सिरे से नकारा है कि उनके हिरासत में रखने से प्रसिद्ध कवि की मौत हुई है। इसके बाद चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने एक प्रेस कॉंफ्रेंस कर कहा है कि वह अपनी गलतियां सुधारे। बता दें कि दो दिन पहले तुर्की ने चीन की करतूत को मानवता को शर्मसार करने वाला बताया था।

चीन का शिनजियांग प्रांत में उइगरों की बड़ी तादाद है। जो तुर्की भाषा बोलते हैं। उधर तुर्की के विदेश मंत्रालय प्रवक्ता हमी अक्सोया ने कहा था कि  ‘उइगरों के प्रति चीनी अधिकारियों की सुनियोजित नीति मानवता को शर्मसार करने वाली है। उन्होंने कहा था कि चीन मे कई सारे ऐसे लोग है जो यातनाओं का शिकार हो रहे है।

साथ ही उन्होंने कहा था कि चीन मे उनका मत परिवर्तन करवाया जा रहा है। इतना ही नहीं इसे लेकर तुर्की ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरस से अपील की है कि वे शिनजियांग में व्याप्त इस मानव त्रासदी को रोकने के लिए कार्य करे।

बता दें कि चीन ने अपने पश्चीमी प्रांतो में हिंसा व तनाव रोकने के लिए उइगर मुस्लिमों पर सख्त रवैया अपनाया है। जिसके चलते उन पर कई सारी बंदिशे लगाई गई है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here