चीन ने व्यवसायिक इस्तेमाल के लिए लांच किया अपना पहला रॉकेट,सफलता पूर्वक हुई लॉंचिग

0
51

जयपुर।भारत का पडोसी देश चीन ने अपने व्यवसायिक इस्तेमाल के लिए अपना पहला रॉकेट आज सफलता पूर्वक लॉन्‍च कर लिया है। चीन के सरकारी टेलीविजन चैनल सीसीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार,चीन की सरकार स्पेस एजेंसी के इस कदम से चीन देश में निजी कंपनियों द्वारा कमर्शियल उपग्रहों के प्रक्षेपण को बढ़ावा मिलने वाला है।

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि, 23 टन वजनी स्‍मार्ट ड्रेगन—1 रॉकेट ने तीन उपग्रहों को सफलतापूर्वक उनकी निर्धारित कक्षा में पहुंचा दिया है। यह लॉन्चिंग चीन के जियोकॉन गांसू नामक जगह से की गई है।

चीन उन कॉमर्शियल उपग्रहों की लांचिग पर जोर दे रहा है जिनसे कोयला खदानो पर निगरानी रखने के लिए विमानो में हाई स्पीड़ इंटरनेट सेवाएं मुहैया कर सकते है।इस रिपोर्ट के मुताबिक, इस स्‍मार्ट ड्रैगन-1 के विकास का बजट सरकार की ओर से नही जारी किया गया है। पिछले महीने बीजिंग की आइ-स्‍पेस वह पहली निजी कंपनी थी जिसने अपने उपग्रह को निर्धारित कक्षा में स्‍थापित किया था।चीन में पिछले साल इस प्रकार की कोशिश दो निजी कंपनियो द्वारा की गई थी जो की बेकार चील गई थी।

प्राप्त रिपोर्ट में बताया गया है कि,चीन में यह लॉचिंग 17 अगस्त को दोपहर 12 बजकर 11 मिनट पर की गई थी।इस लॉचिंग में तीनों उपग्रह निर्धारित कक्षा में प्रवेश करा दिए गए है।

चीन का यह स्मार्ट ड्रैगन—1 वाहन रॉकेट चीनी अंतरिक्ष विज्ञान और तकनीकी ग्रुप के अधिनस्थ लांग मार्च् रॉकेट कंपनी द्वारा निर्मित रॉकेट है। यह इस कंपनी द्वारा बनाया गया पहला वाणिज्य रॉकेट भी है।इस रॉकेट की कुल लंबाई 19.5 मीटर और इसका व्यास 1.2 मीटर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here