चीन बना रहा है फिर से कमाल की हैरान कर देने वाली तकनीक

0
42

जयपुर। दुनिया ऊर्जा संरक्षण को लेकर बहुत गंभीर हो रही है। इसको लेकर घर की छत पर, वाहनों पर, सड़क लाइट्स पर हर जगह आजकल सोलर पैनल का उपयोग किया जा रहा है ताकी प्राकृतिक स्त्रोतों का कम से कम उपयोग कर इनको लाईफ टाइम तक चलाया जा सकें। इसके लिए हर देश कुछ न कुछ कर रहा है। इसी की दिशा में चीन भी अपना ही दुनिया से अलग हो कर कमाल की तकनीक गढ़ रहा है। क्या आपने कभी समुद्र में या पानी पर तैरते हुए सोलर पैनल को देखा हैं,

जो बिजली पैदा करने की क्षमता रखा हो। शायद आपने ये सोचा भी नहीं होगा। वैसे तो आपको ये एक साइंस फिक्शन मूवी का दृश्य लग सकता है लेकिन चीन इसको अब हकिक़त में बदलने जा रहा है। आपको बता दे कि चीन दुनिया का सबसे बड़ा तैरता हुआ सोलर प्लांट तैयार करने जा रहा है वैसे तो जापान और चीन काफी हाई और अविश्वनिय तकनीक बनाता है। आपनी इस प्रथा को आगे  बढ़ाते हुए ये एक और ऐसा काम करने जा रहा है।

चीनी सरकार ने बयान में बताया है कि ये अब तक का संसार का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर प्लांट बना जा रहे है। इनकी दी हुआ जानकारी दे अनुसार इस तैराक सोलर प्लांट से 40 मेगावॉट बिजली उत्पन्न की जा सकेगी। वैसे तो ये देखने में किसी बड़े जहाज की तरह लग सकता है। आपको बता दे कि सौर ऊर्जा के अक्षय स्त्रोत पर कई देश और दिग्गज बहुराष्ट्रीय कंपनियां कार्य कर रही हैं। आपको जानकारी दे दे कि कुछ समय पहले ही अमेरिकी टेस्ला कंपनी ने पारदर्शी सोलर पैनल तैयार किए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here