चीन ने विकसित किया रिमोट से चलने वाला मानव रहित टैंक

चीन ने विकसित किया रिमोट से चलने वाला मानव रहित टैंक चीन अब रिमोट कंट्रोल से चलने वाला मानव रहित युद्धक टैंक का परीक्षण करने में लगा है

0
127

जयपुर। चीन का नाम आते ही हर देश के माथे पर चिंता की कई रेखाएं उभर आती हैं। कहने को भले की चीन दुनिया का नंबर एक उत्पादक राष्ट्र है, मगर उसका दिमाग फिरते देर नहीं लगती है। वह एक ऐसा सनकी कंट्री है जो अपने फायदे के लिए किसी भी देश के साथ हाथ मिला सकता है। फिलहाल तो चीन अपनी सुरक्षा व्यवस्था को और ज्यादा मजबूत बनाने में जुटा हुआ है। हाल ही में खबर मिली है कि चीन ने एक ऐसा मानव रहित टैंक बनाया है जो कि रिमोट से चलता है।

इसे भी देख लीजिए:- पेयजल में पाया जाने वाला तत्व टीडीएस क्या होता है?

इस तरह के थल सेना के हथियार विकसित करने के पीछे चीनी राष्ट्रपति शी जिगपिंग की तगड़ी कूटनीति है। क्योंकि जिनपिंग को मालूम है कि अगर आजीवन राष्ट्रपति बने रहना है तो पहले देश की सेना को मजबूत करना होगा। इसी दिशा में जिनपिंग ने रक्षा बजट में जबर्दस्त इजाफा करते हुए कई नई संभावनाओ को जन्म दिया है। तभी तो इन दिनों चीनी सेना अपने आधुनिकीकरण में पूरी शिद्दत के साथ जुट गई है।

इसे भी देख लीजिए:- तो इस तरह बंदूक की गोली को नाकाम करती है बुलेटप्रूफ…

इसी कड़ी में चीन ने हाल ही में रिमोट कंट्रोल से चलने वाला मानव रहित युद्धक टैंक का सफल परीक्षण कर लिया है। रिपोर्ट की माने तो यह टैंक आर्टिफिशल इंटेलिजेंस तकनीक से सुसज्जित है। इसे चलाने के लिए रिमोट कंट्रोल की मदद लेनी होगी। इतना ही नही उन्नत तकनीक से लैस यह टैंक सैटलाइट, एयरक्राफ्ट और सबमरीन से मिलने वाले इनपुट को एक साथ कमांड देने की नायाब काबिलियत रखता है।

गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों से चीन मानव रहित ग्राउंड व्हीकल बनाने में जुटा हुआ है। रक्षा क्षेत्र में होने वाले शोध को भी जिनपिंग ने दुगुना बजट प्रदान करके अपने इरादे साफ जाहिर कर दिए हैं। मानव रहित टैंक के साथ ही चीन ने राडार को चकमा देने वाले स्टील्थ फाइटर प्लेन और एयरक्राफ्ट कैरियर बनाने की प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here