चीन प्रशासन ने मंत्रिमंडल में की बडी फेरबदल, जल्द होगा नई मंत्रिमंडल का गठन!

0
59

चीन प्रशसान ने अपने मंत्रिमंडल को पहले से भी ज्यादा सक्षम और सेवा केंद्रित बनाने के लिए अपनी मंत्रिमंडल में व्यापक फेरबदल का प्रस्ताव रखा है। मंगलवार को प्रस्तावित इस योजना को लेकर चीन की सरकारी मीडिया रिपोर्टस् में बताया गया है कि, 13वीं नेशनल पीपुल्स कांग्रेस के मौजूदा सत्र में राज्य परिषद के संचालन वाली संस्थागत सुधार योजना में चर्चा हेतु पेशगी की गई है।

Related image

जानकारी के लिए बता दें कि, चीनी मंत्रीमंडल में इस प्रकार के बदलाव के बारे में स्टेट काउंसलर वांग योंग ने कानून निर्माताओं को आगाह किया है। उन्होंने बताया कि, इस बदलाव के बाद राज्य परिषद में 26 मंत्रालय और आयोगों के साथ कुछ नए मंत्रालय भी जोडे जा सकते हैं, इनमें प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय, पूर्वसैनिक मामलों का मंत्रालय और आपात प्रबंधन मंत्रालय भी शामिल हैं।

Related image

खबरों के मुताबिक, अंतर्राष्ट्रीय विकास सहयोग एजेंसी, राज्य आव्रजन प्रशासन और बैंकिंग एवं बीमा नियामक आयोग जैसे कई नए प्रशासन, आयोग और योजनाओं को जोडा जा सकता है। जाहिर है कि, उच्च स्तरीय मंत्रीमंडल प्रशासन की संख्याओं को घटाकर आठ कर दिया गया है तो वहीं, उपमंत्रीस्तरीय इकाइयों की संख्या में कमी करके सात रखा गया है।

Image result for China Administration has made a major reshuffle in Cabinet; formation of new Cabinet will be soon!

इस मामले में वांग का कहना है कि, कैबिनेट में सुधार संबंधी इस योजना से आर्थिक प्रबंधन, बाजार पर्यवेक्षण, सामाजिक प्रबंधन, सार्वजनिक सेवा और पारिस्थितिकी एवं पर्यावरणीय सुरक्षा और संबंधित कार्यप्रणालियों पर सकारात्मक प्रभाव पड सकते हैं। प्रशासन की कार्यप्रणाली को मजबूत करने के लिए हुई फेरबदल से जहां चीन उच्च गुणवत्ता की विकास दर हासिल कर सकेगा तो वहीं आधुनिक अर्थव्यवस्था को तैयार करने में खास सहायता प्राप्त होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here