छत्तीसगढ़ : मोदी ने कांकेर जिले को ट्रेन की सौगात दी

0
293

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल उत्तर बस्तर (कांकेर) जिले को रेल लाइन और यात्री ट्रेन की सौगात दी। मोदी ने संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की जन्म जयंती के अवसर पर बस्तर संभाग के ग्राम जांगला (जिला-बीजापुर) में आयोजित कार्यक्रम में वीडियो कान्फ्रें सिंग के जरिए बालोद जिले के दल्लीराजहरा से भानुप्रतापपुर (जिला उत्तर बस्तर) तक रेल सेवा का शुभारंभ किया। यह रेल सेवा दल्ली राजहरा से रावघाट और जगदलपुर तक बनने वाली लगभग 235 किलोमीटर रेल परियोजना का एक हिस्सा है।

प्रधानमंत्री ने भानुप्रतापपुर से जिला बालोद के गुदुम स्टेशन तक नवनिर्मित रेल लाइन का लोकार्पण किसा और पैसेंजर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर भानुप्रतापपुर से गुदुम तक विस्तारित रेल सेवा की शुरुआत की। इसके साथ ही उत्तर बस्तर (कांकेर) अब दुर्ग से होते हुए राजधानी रायपुर तक रेल सेवा से सीधे जुड़ गया।

प्रधानमंत्री ने जांगला की विशाल जनसभा में अन्य विषयों के साथ ही इस नई रेल सेवा का विशेष रूप से उल्लेख किया और प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, “इस रेल सेवा के संचालन की पूरी जिम्मेदारी महिलाएं संभाल रही हैं। हमारी बेटियां छत्तीसगढ़ के जंगलों से ट्रेन चला रही हैं। स्टेशन प्रबंधक, लोको पायलट, गार्ड और टीटी जैसे सभी पदों पर महिलाएं काम कर रही हैं।”

प्रधानमंत्री ने जब ट्रेन को हरी झंडी दिखाई, तब भानुप्रतापपुर स्टेशन में उपस्थित क्षेत्र के हजारों लोगों ने करतल ध्वनि से और हाथ हिलाकर खुशी का इजहार किया।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here