चेरी खाने से होते हैं कई सेहत भरे फायदे , जानिए क्या होता है इसके सेवन

फलों का सेवन सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है । कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनको फलों का सेवन करना अच्छा नही लगता है । पर फलों का सेवन करना हमारे अच्छे सव्स्थ के लिए बहुत ही जरूरी होता है

0
123

जयपुर । फलों का सेवन सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है । कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनको फलों का सेवन करना अच्छा नही लगता है । पर फलों का सेवन करना हमारे अच्छे सव्स्थ के लिए बहुत ही जरूरी होता है । कहा जाता है की सारे दिन भर ,में  एक फल का सेवन तो किया ही जाना चाहिए । आज हम बात कर रहे हैं चेरी का सेवन करने के बारे में ।

चेरी का सेवन लोग या तो आइसक्रीम में करते हैं , पान में करते हैं या केक में करते हैं उसके सिवा इसका सेवन करना उनको जैसे भाता ही नही है । पर आज हम आपकी यह गलत फहमी दूर कर देते हैं । आज हम आपको च्रेरी का सेवन करने के फ़ायदों के बारे में कुछ बहुत ही खास जानकारी देने जा रहे हैं । आइये जानते हैं इस बारे ।

चेरी गुणों में बादाम और खुबानी से कम नहीं। मगर इसकी सही मात्रा लेना जरूरी है। प्रोपर फायदा लेने के लिए 1 व्यक्ति रोजाना 50 से 100 ग्राम चेरी खानी चाहिए लेकिन अगर आप नीचे बताई बीमारी से बचने के लिए फायदा लेना चाहते है तो रोजाना 250 ग्राम चेरी खाएं। आप इसे किसी भी तरह खा सकते हैं, सुखाकर या सलाद बनाकर खाएं।

चेरी में विटामिन A होता हैं जो आपको के रेटिना को स्वस्थ रखता है और आंखों की रोशनी बढ़ाता है। खासकर यह फल उन मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है जो मोतियाबिंद की बीमारी से ग्रस्त होते हैं। इनका नियमित सेवन आपको आंखों से जुड़ी हर समस्या से बचा सकता है।

 

अगर ब्रेन मेमोरी कमजोर है तो अपनी डाइट में चेरी को शामिल करें। रोजाना चेरी खाने से दिमाग तेज होता है। दरअसल, इस फल में एंथोसाइनिन नाम का लाल रंग का पिगमेंट होता हैं जो दिमाग में एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है जिससे दिमाग तेज रहता है और सोचने-समझने की शक्ति बढ़ती है।

 

100 ग्राम चेरी में सिर्फ 63 कैलोरी होती हैं जिस वजह से डाइटीशियंस इस फल को खाने की सलाह देते हैं। चेरी में वसा की मात्रा कम होती है और 70% और घुलनशील फाइबर होता है। इसके सेवन से पाचन दुरुस्त रहता है और बॉडी का प्रोपर एनर्जी मिलती है। इससे आंतों में जाने वाली कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण की प्रक्रिया कम होती है जिससे वजन तेजी से कम होता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here