केमिकल पीलिंग स्किन ट्रीटमेंट के भुगतने भिपद सकते हैं आपको नुकसान

केमिकल पीलिंग स्किन ट्रीटमेंट आज बहुत ही आम बात हो गई है । ऐसिड और केमिकल का मिश्रण बना कर स्किन पर लगाना और स्किन से मृत कोशिकाओं को हटा कर नई स्किन पाने का एक तरीका है

0
188

जयपुर । केमिकल पीलिंग स्किन ट्रीटमेंट आज बहुत ही आम बात हो गई है । ऐसिड और केमिकल का मिश्रण बना कर स्किन पर लगाना और स्किन से मृत कोशिकाओं को हटा कर नई स्किन पाने का एक तरीका है । जिसमें स्किन पर केमिकल लगाया जाता है , और उसके बाद उस केमिकल के रिएक्शन पर स्किन पर छाले से निकाल आते हैं जो की मृत कोशिकाओं के होते हैं । उस स्किन को खींच कर अलग कर दिया जाता है और हमको नई सुंदर स्किन प्राप्त होती है ।

जब भी कोई चीज़ हम प्रकरती के खिलाफ जा कर कोई चीज़ हासिल करना चाहें तो क्या वह अहमको ऐसे ही बक्श देगी ? नहीं ना आज तक ऐसा कभी भी नही हुआ की हम प्रकर्ति के नियमों के खिलाफ जा कर कुछ करें औसका दुष्परिणाम हमको देखने को ना मिले ।  ऐसे ही जब हम हमारी त्वचा के साथ ऐसा कर रहे तो यह कैसे हो सकता है की हमको उसका दुष्परिणाम देखने को नही मिलेगा ।

जब हम स्किन केमिकल पीलिंग ट्रीटमेंट करवाते हैं तो हमको इसके कई सारे नुकसान होने की संभावना भी होती है जो की हमारी स्किन को और भी खराब कर सकती है । हमारी स्किन पर इस ट्रीटमेंट के दौरान लगाया जाने वाला केमिकल बहुत ही पावर फुल होता है और हमारी स्किन बहुत ही नाजुक होती है । जिसके कारण हमारी स्किन इसके इलाज़ को सहन नही कर पाती और  रिएक्शन दे देती है ।

क्या हो सकते हैं इसके नुकसान ?

त्वचा पर लालपन आजना , खुजली होना , छाले हो जाना , स्किन पर जलन होना , सूजन आ जाना , स्केलिंग और क्रस्टिंग की परेशानी के साथ साथ पिग्मेंटेशन ( त्वचा पर अलग अलग रंग के धब्बे बन जाना ) ,त्वचा आर दाग धब्बे पड़ जाना , स्किन पर संक्रमण हो जाना । जैसी अन्य कई परेशानी भी हो जाती है । वैसे तो यह कुछ दिनों में ठीक भी हो सकती है पर कई कई बार यह हमेशा के लिए ही रह जाती है । जिसका इलाज़ करवाना बहुत ही जरूरी हो जाता है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here