चेक से लेनदेन करने वाले हो जाए सावधान, देश मे लागू हुए ये 3 बड़े नियम, जानिए

0
39

जयपुर, हमारा देश धीरे धीरे डिजीटल बनता जा रहा है। जिसके चलते सारे काम ऑनलाइन ही हो जाते है फिर भी कई सारे काम है जो चेक के बिना संभव नहीं है क्योंकि लोग अभी तक बड़ा पैमेंट ऑनलाइन नहीं करते है क्योंकि लोगों मे एक अजीब तरह का डर बना हुआ है जिसके चलते वह चेक से ही काम करना उचित समझते है। लेकिन कई बार हम चेक भरते समय कई सारी गलतिया कर देते है।

जिसका हमें बाद में पछतावा होता है जब वह चेक वापस निरस्त होकर लौटता है हमें उसके साथ धनहानि भी होती है। साथ ही अगर हम किसी से चेक लेते है तो भी कई सारी गलतिया कर देते है जिसका हमें बाद में बहुत पछताला होता है लेकिन आज हम आपको सरकार के कुछ ऐसे बदलाव के बारे में बता रहे है जिसके बारे में जानने के बाद आप कई सारी परेशानियों से बच सकते है।

दोस्तों सरकार ने चेक को लेकर तीन बडे बदलाव किए है जिनके बारे में जानकर आप कई सारी परेशानियों से बच सकते है। सरकार की और से किए गए बदलाव के बाद अगर चेक की डेट निकल गई तो वह आपकी गलती मानी जाएगी देने वाले की नहीं इसके बाद आप उस पर किसी तरह का दावा नहीं कर सकते है। इसलिए चेक की वैधता जरूर जांच ले। बता दे कि चेक वैधता कम से कम तीन महिनों की होनी चाहिए।Image result for चेक के तीन बडे नियम

नहीं तो आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं दूसरी बात यह की अगर आप चेक भर रहे है और कोई गलती हो गई हो तो दूसरा चेक इस्तेमाल करे क्योंकि इस तरह के चक मान्य नहीं होंगे। तीसरा बड़ा बदलाव यह है कि अगर आपके चेक पर किसी तरह का हस्ताक्षर मिसमेच होता है तो इसे रद्ध माना जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here