देश में हर 3 किलोमीटर पर सरकार बनाएगी इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन, जानिए

0
136

जयपुर। देश को प्रदूषण मुक्त करने के लिए सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के सेल और प्रोडक्शन पर जोड़ देने का फैसला किया है। इसके अलावा सरकार का उद्देश्य डीजल इंजन से चलने वाले सभी वाहनों को पूरी तरह बंद करना है। अब सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक बड़ा फैसला लेने जा रही है। जानकारी के अनुसार सरकार देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए हर तीन किलोमीटर पर चार्जिंग स्टेशन की व्यवस्था करने जा रही है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी इस समय दो दिवसीय ग्लोबल समिट-मूव का उद्धाटन करने जा रहे है जिसमें ग्रीन फ्यूल वाले वाहनों को बढ़ावा देने के लिए नीतिगत मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि, इसके आयोजन का असल उद्देश्य भारतीय लोगों के यात्रा के तरीकों को बदलना है इसके अलावा मोबिलिटी को और अधिक कनेक्टेड, शेयर्ड और सीमलेस बनाना है। अमिताभ कांत ने कहा कि देशवासियों को समझना होगा कि इलेक्ट्रिक, हाइब्रिड या फिर सीएनजी वाहन देश के पर्यावरण के लिए बहुत जरुरी है।

वहीं आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि, इस मीटिंग के जरिये सरकार लोगों का जीवन आसान बनाने और रोजगार सृजन के उपाय करेगी। आपको बता दें कि इस आयोजन में केंद्रीय विद्युत मंत्रालय के सचिव अजय कुमार शुक्ला भी मौजूद थे। सरकार ने इस आयोजन में फैसला लिया कि वह देश में हर 3 किलोमीटर पर इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन की व्यवस्था करने जा रही है।

यहां आपको बता दें कि इससे पहले कई ऑटोमोबाइल कंपनियां सरकार को इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन के ढ़ाचांगत सुविधाओं को दुरुस्त करने के तरफ ध्यान दिला चुकी है। इस समय कई लोग केवल इलेक्ट्रिक वाहनो के चार्जिंग स्टेशन्स के नही होने के कारण इलेक्ट्रिक व्हीकल नही खरीदते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here