चांद को छूने के लिए आज उड़ेगा चंद्रयान-2

0
83

चांद पर भारत के दूसरे महत्वपूर्ण क्षण मिशन चंद्रयान 2 को सोमवार को यहां से सबसे शक्तिशाली रॉकेट जीएसएलवी मार्क 3 एम ए के जरिए प्रशिक्षित किया जाएगा और चेन्नई से लगभग 100 किलोमीटर दूर सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में दूसरे लांच पैड से chandrayaan-2 का प्रक्षेपण आज दिन में करीब 2:43 पर किया जाएगा.

करीब 980 करोड रुपए की लागत वाले इस मिशन में एक बार पहले तकनीकी गड़बड़ी आने के चलते इस मिशन को रोका गया था और आगे की तारीख देकर 22 जुलाई तारीख दी गई थी और अब भी इस मिशन को तय समय पर ही चंद्रमा पर पहुंचाया जाएगा आपको बता दें कि पहले यह सैटेलाइट भारत से लांच होकर पृथ्वी के 5 चक्कर लगाने वाला था लेकिन अब यह चार चक्कर ही लगाएगा और उसके बाद तय समय पर ही चंद्रमा पर पहुंचेगा.

वहीं इसके अलावा भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के वैज्ञानिकों ने 15 जुलाई को मशीन मिशन के प्रक्षेपण में 56 मिनट 24 सेकंड से पहले मिशन नियंत्रण कक्ष में घोषणा के बाद रात को 1:55 पर इस मिशन पर रोक लगाई थी.

आपको बता दें कि रविवार को इसके लिए उल्टी गिनती भी शुरू कर दी गई और 20 घंटे की उल्टी गिनती शुरु करी गई है इसके अलावा इसरो ने इस पूरे मिशन को लाइव देखने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया भी शुरू कर दी है आप जिस में करीबन 8000 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है और 10000 की सीमा वाले उस हॉल में बैठकर यह सभी chandrayaan-2 के लॉन्च को देख सकेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here