Chanakya niti: इन गुणों वाली स्त्रियों के पति होते हैं बेहद सौभाग्यशाली, जानिए आज की चाणक्य नीति

0

आचार्य चाणक्य की नीतियां देश विदेश हर जगह प्रसिद्ध हैं चाणक्य ने अपनी नीतियों में मनुष्य के जीवन से जुड़ी कई पहलुओं पर चर्चा की हैं आचार्य चाणक्य ने महिलाओं के बारे में भी बहुत कुछ कहा हैं चाणक्य नीति अनुसार, जिस स्त्री में ये गुण होते हैं वह अपने पति के साथ हमेशा भाग्यशाली साबित होते हैं तो आज हम आपको चाणक्य की नीतियां बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

नीति शास्त्र के मुताबिक ऐसी स्त्री जो धर्म के मार्ग पर चलते हुए जीवन को आगे बढ़ाती है। यानी जिस स्त्री की ईश्वर पर आस्था हो, उसके घर में हमेशा खुशहाली आती हैं ऐसी स्त्री के पति के साथ परिवार भी खुशहाल रहता हैं। चाणक्य कहते हैं कि जिस स्त्री की सीमाएं सीमित होती हैं उसका पति सौभाग्यशाली होता हैं कई बार महिलाओं की इच्छाओं को पूरा करने के लिए पति गलत काम कर जाता हैं ऐसे में उसके लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं अगर स्त्री सीमित इच्छाओं, संतोष रखने वाली हो तो उसका पति खुशहाल रहता हैं।

जिस स्त्री में धैर्य होता है वह हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम होती हैं उसके पति का जीवन हमेशा खुशहाल रहता हैं। जिसकी पत्नी को गुस्सा कम आता हैं उसके पति के जीवन में खुशियां ही खुशियां रहती हैं। वही चाणक्य आगे कहते हैं कि जिस स्त्री की वाणी में मिठास नहीं होती हैं वह अपने पति को मुश्किलों में डाल सकती हैं अगर पत्नी की भाषा और बोली मीठी है तो उसके पति का जीवन खुशियों से भरा रहता हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here