पर्यावरण दिवस पर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, 200 शहरों में जंगल बढ़ाने पर जोर

0

पर्यावरण की बेहतरी के लिए केंद्र सरकार शहरों में जंगल क्षेत्र बढ़ाने पर जोर दे रही है। इसके लिए मोदी सरकार योजना लेकर आई है। शुक्रवार 5 जून को अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण दिवस के अवसर पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस कार्यक्रम को लेकर ऐलान किया है।

कोरोना वायरस पर कंट्रोल करने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन के कारण वर्चुअल तरीके से हुए लॉन्च इवेंट में जावड़ेकर ने कहा कि देश के शहरों में जंगलों के विस्तार की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में तो जंगल है लेकिन शहरी इलके जंगल से पिछड़े हैं। यानी यहां ज्यादा जंगल नहीं है। कुछ शहरों में 2-3 जंगल है। लेकिन सरकार को इनसे ज्यादा की जरूरत महसूस हो रही है।

केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने शहरी वन कार्यक्रम को लॉन्च करते हुए कहा कि केंद्र सरकार इस काम में फंडिंग में मदद करेगी। उन्होंने कहा कि शहरों में बगीचे तो बने हुए हैं लेकिन जंगल औझल हो गए हैं। इसके चलते हमें जंगलों के बढ़ाने की खासी जरूरत है। इस वजह से सरकार देश के 200 शहरी निगमों मेदं शहरी वन्य कार्रयक्रम की शुरुआत कर रही हैं।

इस अभियान के जरिए सरकार देश की जनता की भागीदारी को लेकर भी उम्मीद कर रही है। जावड़ेकर ने कहा कि मैं देश के लोगों से इस काम को एक साथ मिलकर करने की अपील करता हूं। उन्होंने कहा कि हम पीपीपी मोड और जनता की भागीदारी से शहरों में ज्यादा जंगल विकसित करने पर विचार कर रहे हैं। जावड़ेकर ने कहा कि तमाम मुश्किलों के बावजूद भारत में विश्व की 8 फीसदी जैव विविधता बरकरार है।

Read More…
10 लाख करोड़ की मार्केट कैप के साथ RIL बनी देश की सबसे बड़ी कंपनी….
8 जून से खुलेंगे रेस्टोरेंट! हर इस्तेमाल के बाद टेबल होगी सैनिटाइज, जान लें नए नियम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here