पाचन संबंधी समस्याओं को चुटकियों में दूर करती है अजवाइन, जानें इसकी खासियत

0
120

आधुनिकता और बाहरी खान-पान के दौरे में अकसर लोगों को पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। यह तो लाज़मी है क्योंकि बाहरी खान-पान प्रदूषण और बैक्टीरिया युक्त होता है, जो आपके शरीर में प्रवेश करके कई घातक बीमारियां बढा सकता है। मोटापा भी अकसर इन्हीं लापरवाहियों के कारण उत्पन्न होने वाली एक समस्या है। बता दें कि खान-पान संबंधी लापरवाहियों के कारण ही दुनिया का एक बडा हिस्सा पाचन संबंधी समस्याओं का शिकार हो चुका है। जिससे निपटने के लिए सख्त कदम उठाना बेहद आवश्यक है। हालांकि सुनने में और शुरुआती चरणों में यह समस्या बेहद आम लगती है। लेकिन सही समय पर कोई उपाय ना सुझाया जाए तो आपको जिंदगीभर अनगिनत परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। इस समस्या से निपटने के लिए आयुर्वद में अजवाइन को औषधि समान बताया गया है। दूसरे शब्दों में मोटापा औप पाचन संबधी समस्यओं के लिए यह रामबाण इलाज साबित होती है। इसका सेवन करके आप पाचन को पहले से बेहतर दुरुस्ती प्रदान कर सकते हैं-

  • मोटापे से निपटने के लिए अजवाइन को असरकारी बताया जाता है। इसके सेवन के लिए रात को एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगो कर रख देना चाहिए। सुबह उठकर इस पानी को छानकर शहद के साथ पीने से मोटापा नियंत्रित हो जाता है।
  • अजवाइन का सेवन करने के साथ ही आपको नियमित एक्सरसाइज और पौष्टिक और संतुलित भोजन को भी ध्यान रखना पड़ता है। इसलिए दिनभर में थोडा वर्कआउट करके पौष्टिक आहार का सेवन करना लाभदायक रहता है।
  • पाचन संबधी समस्याओं का सीधा प्रभाव आपके मोटाबॉलिज्म पर पडता है, इसी के कारण आपके शरीर में फैट बढता है। लेकिन अजवाइन में मौजूद एंटी एसिड आपके शरीर से फैट बाहर करके मोटापे से निजात दिलाते हैं।
  • अजवाइन का सेवन छाछ के साथ करने से पाचन संबधी समस्याओं का निदान होता है। इससे अपच और कब्ज जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है।
  • एसिडिटी की समस्‍या होने पर अजवाइन को चबा-चबाकर खाना चाहिए। इसी के साथ एक कप गर्म पानी का सेवन करने से एसिडिटी में राहत मिलती है।
  • बिगड़ते खान-पान और फास्ट फूड के अधिकाधिक सेवन के कारण पेट में गैस का समस्या भी हो जाती है। लेकिन हल्दी, अजवाइन और एक चुटकी काला नमक का मिश्रण लेने से इस समस्या में भी आराम मिलता है।
  • अगर आपको काफी लंबे समय से एसिडिटी की समस्या है तो अजवाइन और जीरा को समान मात्रा में मिलाकर एक साथ भून लें। इसके मिश्रण को पानी में उबालकर छान लें और छने हुए पानी में चीनी मिलाकर सेवन करने पीने से एसिडिटी की समस्‍या से छुटकारा मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here