सावधान: शौक ही शौक में जानलेवा हो सकती है ऑवर इटिंग, बढेगा इन बीमारियों का खतरा

0

जयपुर। अकसर कई लोग खाने-पीने के बहुत शौकीन होते हैं और अपनी मनपंसद चीज सामने आते ही खुद को रोक नहीं पाते। इस स्थिति में काफी ज्यादा आहार का सेवन कर लेना ओवरईटिंग कहलाता है। जिससे नासिर्फ  वजन बढता है बल्कि कई स्वास्थ संबधी समस्याएं भी जन्म ले लेती हैं। ओवरईटिंग दिमागी और भावनात्मक तनाव को भी जन्म देती है जो शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचाता है। इससे मधुमेह, हाई ब्‍लड प्रेशर आदि। ओवर ईटिंग की समस्या पैदा हो जाती है। इसके अलावा जो समस्याएं ओवर इटिंग के कारण जन्म लेती हैं आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताने जा रहे हैं-

  • जाहिर है कि इसांन अगर लगातार ज्यादा खाने का सेवन करेगा तो उसका वजन बढ़ेगा और मोटापा भी जन्म ले सकता है। इस दौरान उसे कई ऐसी बीमारियां घेर लेती है। जिनसे शारिरिक और मानसिक क्षमता प्रभावित होती है औऱ थकान हो जाती है।

  • अकसर ओवरईटिंग एलर्जी का खतरा बढ़ा देती है, जिसके कई साइड इफेक्ट भी होते हैं। ऑवरइंटिग से एलर्जी बढाने वाले खाद्य पदार्थों में शामिल है अंडा, दूध, मछली, सी फूड, अनाज से निर्मित फूड्स क सेवन करना चाहिए।

  • विशेषज्ञों की मानें तो ओवरइटिंग शरीर में कोलस्ट्रोल की संभावनाएं जन्म लेती हैं। जिससे दिल का दौरा, हृदयघात जैसी बीमारियां पैदा हो सकती हैं।

  • अकसर ओवरईटिंग का प्रभाव आपकी त्वचा पर पडता है और मुंहासे पैद हो जाते हैं। यह ज्यादा फैट वाले आहारों का सेवन करने पर होता है, इनमें गाय का दूध भी शामिल है। इससे मुंह से भी दुर्गंध पैदा करेगी।

  • ओवरईटिंग से पेट बहुत भर जाता है जिससे पाचन डगमगाने लगता है इससे एसिडटी और कब्ज होने लगती है। इन खाद्य पदार्थों में संतरा, टमाटर, चॉकलेट आदि शामिल हैं।
Man with indigestion

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here