सावधान: शरीर में होने वाली आम समस्याएं भी दे सकती हैं ब्रेन ट्यूमर का संकेत!

0
228

आजकल प्रदूषण और बीमारियों के बडते दौर में लोगों को कई प्रकार की आम समस्याएं होने लगती हैं, लेकिन अगर इन समस्याओं को नजरअंदाज कर दिया जाए तो, ये आपके लिए घातक भी साबित हो सकती हैं। इन्हीं समस्याओं में एक है ब्रेन ट्यूमर। ब्रेन ट्यूमर एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है जो इंसान के लिए जानलेवा साबित हो सकती है। लेकिन इसके शुरुआती लक्षण बेहद आम होते हैं जिनको आप अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। इसलिए आज हम आपको उन्हीं आम समस्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो सुनने में तो साधारण हैं लेकिन ब्रेन ट्यूमर के लिए अलर्ट जारी कर देती हैं।

सुन्न हो जाना

शरीर के किसी भी हिस्से का अचानक अचानक सुन्न हो जाना, ब्रेन ट्यूमर का ही एक संकेत हैं। इसलिए अगर आपको इसका आभास होता है तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें।

चक्कर आना

अगर आपको किसी अक्सर चक्कर ने की समस्या रहती है तो आपको सतर्क होने की सख्त आवश्यकता है क्योंकि कभी-भी ऐसे ही झटकों का लगना और चक्कर आना आम समस्या नहीं है, बल्कि ब्रेन ट्यूमर का दुप्रभाव है।

उल्टी आना या जी मचलाना

शोध में बताया गया है कि, ब्रेन ट्यूमर के संकेतों के बारे में स्पष्ट करना थोडा मुश्किल है लेकिन उल्टी, घबराहट और जी मिचलाने की समस्या भी टयूमर के संकेतों में से एक है।

याद्दाश्त

अगर आपको अपनी किसी चीज को कहीं रखकर भूल जाते हैं या फिर कोई आजकल की ही बात आपको याद नहीं रहती तो तो ये अलर्ट होने का समय है। बोलने और निगलने में परेशानी होना। इतना ही नहीं, बदलते फेशियल एक्सप्रेशन के समय भी आपको चिकित्सकीय परामर्श की सख्त आवश्यकता है।

आंखों की रौशनी

आंखों से कम दिखना, धुंधला दिखना या दूर का विजन साफ ना दिखना भी भी ब्रेन ट्यूमर का संकेत है। इसलिए अपने इलजा में लापरवाही ना बरतें और पूरे चेक-अप जरूर करवाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here