सावधान: जिम के बाद अवॉइड करें इन ड्रिंक्स का सेवन, तेजी से बढाते हैं मोटापा!

0
133

आधुनिकता से भरी जीवनशैली में कुछ लोग जिमिंग के जरिए फिट रहना ज्यादा पसंद करते हैं, जिम की डाइट, जिम की एक्सरसाइड, और अन्य सभी काम भी उसी हिसाब से करते हैं। कई लोग जिम में वर्कआउट तो नियमित रूप से करते हैं लेकिन जिमिंग के पहले और बाद में कई ऐसी लापरवाहियां और काम अजाने में कर बैठते हैं जो उनकी घंटों की मेहनत पर पानी फेर देती है। जाहिर है कि जिम में पसीना बहाने बाद बहुत प्यास लगती है जिसके लिए कई लोग पानी पीते हैं लेकिन कुछ लोग बाजार से ड्रिंक्स खरीदकर पीने लग जाते हैं लेकिन बता दें कि, कई बाजारू ड्रिंक्स आपके शरीर में मोटापा बढा देती हैं जिसके कारण जिम की गई सारी मेहनत बेकार हो जाती है। आप भी इस प्रकार की ड्रिंक्स के सेवन से बचे रहें, इसके लिए आज हम आपको उन हानिकारक पेय पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं-

पैक फ्रूट जूस

हाथोंहाथ निकाल गया फ्रैश जूस तो ठीक है लेकिन एक्सरसाइज और जिम के बाद कभी-भी पैकेजिंग वाले जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि, हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सीरप से भरूपर ये जूस आपके शरीर में मोटापे को जन्म दे देता है। इतना ही नहीं, जो गुण आपको फ्रैश जूस से प्राप्त होते हैं पैक जूस में बनते वक्त ही खत्म हो जाते हैं।

Image result for pak juice

सोडा ड्रिंक्स

बाजार में मिलने वाले कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा वॉटर, मासाला ड्रिंक्स की तरह के कई ड्रिंक्स भी एनर्जी की आड में आपको हानि पहुंचाते हैं।  इसलिए कभी भूलकर भी इनका सेवन ना करें क्योंकि ये सभी पेय पदार्थ आपको तत्काल ही ऊर्जा पहुंचा सकती हैं लेकिन सोडे का असर ख्तम होते ही यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

Related image

एल्कोहल

कई लोगों का मानना है कि, एल्कॉहॉल का सेवन शरीर में मोटापा बढाता है। लेकिन अगर जिमिंग के बाद इसका सेवन आपके शरीर को डिहाइड्रेट करता है जबकि, जिम और एक्सरसाइज के बाद आपके शरीर का हाइड्रेट होना बेहद आवश्यक है।

Image result for alcohol

चाय-कॉफी

सुबह की शुरुआत बेशक ही चाय और कॉफी के साथ कर लेनी चाहिए लेकिन जिम और एक्सरसाइज के बाद इसका सेवन करने से आपको बार-बार नींद की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसमें मौजूद कैफीन जिम वालों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए एक्सरसाइज के तुरंत बाद कभी-भी चाय और कॉफी का सेवन ना करें।

Related image

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here