गर्भवती महिला के सिगरेट पीने से होता है होने वाले बच्चे को नुकसान

0
130

जयपुर। हाल ही में एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है जो बच्चों के स्वास्थ्य से जुड़ी हई है। इसमे पता चला है कि मां, गर्भधारण के शुरुआती दिनों में भी, धूम्रपान करती है तो उसका असर आगे जाकर बच्चे के मोटापे के रूप में सामने आ सकता है।

हालांकि शोधकर्ता अभी तक धूम्रपान और मोटापे के बीच संबंध का पता लगाने में असफल रहे हैं। पर उन्होंने इस बात से भी इंकार नहीं किया है कि मां यदि सिगरेट पीती है बच्चे को गर्भ में उचित पोषण नही मिल पाता है।

यामानाशी विश्वविद्यालय में स्कूल आफ मेडीसिन के प्राध्यापक जेंतारो यामागाता ने अप्रैल 1991 से मार्च 1997 तक 1400 गर्भवती महिलाओं को अपने अध्ययन में शामिल किया।

इसके अलावा उन्होंने 9 से 10 वर्ष की उम्र के एक हजार बच्चों का भी निरीक्षण किया। सर्वे में उन्होंने पाया कि जिन महिलाओं को तीन महीने का गर्भ था उनमें सिगरेट न पीने वाली महिलाओं की अपेक्षा सिगरेट पीने वाली महिलाओं के बच्चों में मोटापा बढ़ने की संभावना लगभग तिगुनी पाई गई।

शोध यह भी बताता है कि यदि गर्भ में पल रहे बच्चे को सही खुराक नहीं मिल पाए तो उसकी क्षतिपूर्ति बच्चा अपने पैदा होने के बाद करता हैए जिसके दुष्परिणाम ही सामने आते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here