बसंत के इस मौसम में अपना और आँखों का रखें खास ख्याल नहीं तो हो जाएगी बड़ी परेशानी

संत का मौसम यानि ठंड से गर्मी की और बढ्ने वाले दिन यह मौसम  किसानों के लिए सबसे अच्छा होता है एक पर्व की तरह इस पूरे मौसम को मनाया जाता है

0
47
Champ de colza près de Planay en Côte-d'Or (Bourgogne, France)

जयपुर । बसंत का मौसम यानि ठंड से गर्मी की और बढ्ने वाले दिन यह मौसम  किसानों के लिए सबसे अच्छा होता है एक पर्व की तरह इस पूरे मौसम को मनाया जाता है आखिर उनके खेतों से फसल जो कट रही होती है खास कर सरसों की फसल , बसंत के मौसम में जहां देखो वहाँ पीले रंग के सुंदर फूल दिखाई देते हैं जो हमारी आँखों को बहुत ही सुकून भरा नज़ारा देते हैं । बसंत का मौसम होता ही बड़ा सुहावना है । हल्की हल्की ठंड और साथ में हल्की गर्मी ना बहुत ज्यादा गर्मी होती है ना बहुत ज्यादा ठंड पेड़ों पर नए पत्ते आते हैं और हर तरफ  बहुत ही खुशनुमा माहौल बना सा रहता है ।

पर इन सबके बीच जब मौसम में बदलाव आने लगता है तो इसका असर हमारी सेहत पर भी पड़ने लगता है खास कर इस मौसम में आने वाले मच्छरों के कारण मऔसमी बीमारियाँ तो हमको घेर ही लेती है पर साथ ही इस मौसम के मच्छर भी हमारे लिए बहुत ज्यादा परेशानी ले आते हैं , आइये जानते हैं इस बारे में की क्या परेशानी खड़ी हो सकती है इन मच्छरों के कारण और कैसे करें इनसे बचाव ?

इन मच्छरों के कारण होने वाली परेशानी :-

अगर यह मच्छर आपकी स्किन पर लग जाएँ और आप इनको निकलते वक्त अगर यह म्मसलने में अज़टेव हैं तो आपकी स्किन पर इनके लिक्विड के कारण स्किन इन्फेक्शन हो सकता है जैसे खुजली होना , दाने निकल आना , स्किन पर लाल लाल निशान बन जाना , और जलन होना ।

यदि यह मच्छर आपके मुंह में चले जाते हैं तो यहा आपको गले का इन्फेक्शन दे सकते हैं इसके कारण गले में दर्द , सूजन , खराश और छाले होने की परेशानी हो सकती है और यह परेशानी आपको लंबे समय तक भी हो सकती है ।

आँखों में छाले जाने पर यह आपको आँखों का इन्फेक्शन आँखों का लाल हो जाना , आँखों में सुजन  का कारण बनना , आँखों में इन्फेक्शन हो जाना , आँखों में जलन होना और भी कई परेशानियों का कारण बन सकता है ।

इससे बचाव :-

जब भी घर से बाहर निकालें तब हल्की रंग और लाल पीले और हरे अरंग खास तौर पर कभी भी ना पहने यह मच्छर इस तरह के रंगों पर ज्यादा लगते हैं , खुद को किसी कपड़े से अच्छे से ढंक कर मुंह पर और सर पर कपड़ा बांध कर और आँखों पर धूप का चश्मा जरूर लगा कर निकालें यह आपको इन मच्छरों से बचाव करने में बहुत मदद करेगा ।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here