सावधान! कंप्यूटर पर ज्यादा देर तक काम करना हो सकता है खतरनाक

0
67

जयपुर। आपको पता तो है ही कि आज 21वीं सदी में कंप्यूटर अपनी बहुत बड़ी और अहम भूमिका निभा रहा है। अब चाहे वह नौकरी, व्यापार, हॉस्पिटल, दुकानें, स्कूल या फिर घर ही क्यो ना हो, हर जगह कंप्यूटर की भूमिका अहम हो गयी है और होती जा रही है । आप सीधे-साधे शब्दों में कह सकते हैं कि अगर आज के समय में आपको कंप्यूटर चलाना नहीं आता है तो तरक्की तो क्या आपको नौकरी मिलना भी मुश्किल हो जाता है। आज की इस टेक्नोलॉजी से भरे दौर में सभी के पास कंप्यूटर होना भी लाज़मी सा हो गया है। ये टेक्नोलॉजी है जो हमारी जिन्दगी का एक अहम् हिस्सा बन चुकी है। क्या आपको पता है कि ज्यादा देर तक कंप्यूटर कर काम करना भी आपके लिये खतरनाक साबित हो सकता है,तो चलिये आइये आज जानते हैं कि कैसे हो सकता है खतरनाक साबित…

 

आपने कई लोगों को देखा होगा कि एक ही मुद्रा में बैठकर कई घंटों तक लगातार काम करते रहते हैं तो बता दें कि इससे आँखों को हानि पहुँचती है। क्योंकि कंप्यूटर की स्क्रिन से नीली तरंगें निकलती हैं जो कि आपकी आँखों को क्षति पहुँचाती है। और ज्यादा देर तक काम करने पर आपकी आंखों का कमजोर होना तय है।

बता दें कि कंप्यूटर पर ज्यादा देर तक बैठे रहने से खून के थक्के बन जाते हैं, जो मस्तिक तक पहुँच कर स्ट्रोक का कारण बन सकते है। कंप्यूटर पर अधिक देर तक काम करने से सिर दर्द की समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव के चलते दर्द भी हो सकता है।

जानकारी के लिये बता दें कि कंप्यूटर पर ज्यादा देर तक बैठे रहने से सबसे पहले आपकी शारीरिक गतिविधियां भी कम हो जाती है जिसके कारण रक्त संचार भी कम होता जाता है। यह शरीर के लिए बहुत ही ख़तरनाक हो सकता है, जिसके कारण आपको दमा, उच्च-रक्तचाप, तनाव आदि बिमारियाँ होने की आशंका रहती है।

बता दें कि कंप्यूटर पर ज्यादा देर तक बैठे रहने से पीठ पर अधिक दबाव पड़ता है, जिससे भविष्‍य में रीढ़ की हड्डी में संकुचन पैदा हो जाती है। क्योंकि दबाव के कारण आपकी मांसपेशियां कड़क हो जाती हैं और ऐसी हालत में एकदम उठना चोट का कारण बन सकता है। लगातार बैठने से पीठ के अलावा पेट पर भी दुष्प्रभाव पड़ता है।  ज़्यादा देर तक बैठे रहने से मोटापा और कोलोन कैंसर की समस्‍या पैदा हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here