अगर है, भाषा में अच्छी पकड़ तो बनायें डबिंग आर्टिस्ट को अपना करियर और कमाएं लाखों

0
128

अगर है, भाषा में अच्छी पकड़ तो बनायें डबिंग आर्टिस्ट को अपना करियर और कमाएं लाखों

 

अगर आप में है, अच्छी आवाज, भाषा में मजबूत पकड़ और स्पष्ट उच्चारण और करना चाहते है कुछ अलग तो आप के पास डबिंग आर्टिस्ट के रुप करियर का एक बेहतर विकल्प मौजूद है। इस के लिये किसी खास तरह के कोर्स को करने की जरूरत नहीं होती है।

आज कल टीवी और रेडियो में कार्टून कैरेक्टर्स, दूसरी भाषा की फिल्म, विज्ञापन, डॉक्युमेंट्री फिल्में, एनिमेशन वल्र्ड, ऑनलाइन एजुकेशन, मोबाइल कॉलरट्यून के लिए डबिंग आर्टिस्ट की मांग दिन प्रति दिन बढ़ रही है। डबिंग आर्टिस्ट में कोर्स कर के आप भी इन में से अपनी पसंद के अनुसार कहीं भी आवेदन कर सकते है।

डबिंग आर्टिस्ट के रुप में करियर बनाने के लिए अब कोर्स भी शुरू हो चुके हैं। इन कोर्सेज में 10 वीं के बाद एडमिशन लिया जा सकता है। डबिंग आर्टिस्ट तीन से छह महीने के डिप्लोमा कोर्स को करके भी आप इस फिल्ड में उतर सकते है।

डबिंग आर्टिस्ट के रुप में करियर की शुरुआत में आप को 15 से 20 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे, लेकिन एक्सपीरिंयस बढने के साथ आप की सैलरी 1 लाख से 1.5 लाख प्रतिमाह तक पहुंच सकती है।

 

डबिंग आर्टिस्ट के प्रमुख संस्थान जहां पर सर्टिफिकेट और डिप्लेामा कोर्स इन वॉयस ओवर एंड डबिंग कराए जाते हैं। इन संस्थान से डबिंग आर्टिस्ट में सर्टिफिकेट और डिप्लेामा कोर्स करने के बाद आप नौकरी के लिये आवेदन कर सकते है।

जेवियर इंस्टीट्यूटऑफ कम्युनिकेशन, मुंबई

लाइववायर्स (करियर इंस्टीट्यूटइन ब्रॉडकास्टिंगएंड फिल्म), मुंबई

ईएमडीआईइंस्टीट्यूट ऑफ मीडिया एंड कम्युनिकेशन,मुंबई

एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन, नोएडा

आइसोम्सबीएजीफिल्म्स, नोएडा

द वॉयस स्कूल, मुंबई

एकेडमी ऑफ रेडियो मैनेजमेंट, नई दिल्ली

डिजायर्स एंड डेस्टिनेशंस, मुंबई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here