आकाशगंगाओं के मिलन की अनोखी घटना को कैमरे में किया कैद

0
33

जयपुर। ब्रह्मांड में एक घटना होने में की करोंड़ों वर्ष लग जाते हैं जिनको देख पाना बहुत ही मुश्किल होता है। लेकिन नासा ने हाल ही में सप्तर्षि तारामंडल के अंदर हो रही एक अद्भुत खगोलीय घटना अपने कैमरे में कैद किया है। ये एक ऐसा घटना है जिसके बारे में वैज्ञानिक भी सोच नहीं सकते हैं। आपको बता दे कि जो नासा  तस्वीर ली है उसमें दो आकाशगंगाओं का मिलन हो रहा है। बता दे कि ये अद्भुत नजारा हबल टेलीस्कोप ने

पहली बार दो गैलेक्सीज के संगम की फोटो ली है। आपको बता दे कि यह संगम 23 करोड़ प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है। इसे वैज्ञानिकों ने एनजीसी 5256 नाम दिया गया है वैसे बता दे कि इसे मार्कारियन 266 के नाम से भी जाना जायेगा। वैज्ञानिकों ने इसके बारे में बताया कि इन दोनों आकाशगंगाओं की गैस, धूल, तथा तारे लगातार भंवर की तरह घूमते हुए एक दूसरे के नज़दीक आते जा रहे हैं और इसी के साथ कई नए तारे भी बनते जा रहे हैं।

वैज्ञानिकों ने इसके बारे में बताया कि ये बहुत ही विध्वंसात्मक होती है। इस तस्वीर में केंद्र में चमकता हुआ रंग दो आकाशगंगाओं का आपसी टकराव का है। ये आकाशगंगा संगम का करीब 350 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर है जिसमें दो डिस्क गैलेक्सीज तथा तारों का एक चपटा वृताकार समूह शामिल है। तस्वीरों को देखने से ज्ञात होता है कि ये दोनों डिस्क आकाशगंगाओं में धूल, गैस, और तारों का समूह हैं, जो इनके चारों तरफ चक्कर लगाता रहता है और इनके टक्कराव से अवयव आपस में अवशोषित होने लग जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here