कैंसर मरीजों के इलाज में मदद करेगी टोमोथेरेपी ‘रेडीजैक्ट एक्स9’

0
141

हेल्थकेयर ग्लोबल इंटरप्राइजेज लिमिटेड (एचसीजी) ने गुरुवार को भारत में कैंसर मरीजों के इलाज के लिए नए युग की टोमोथेरेपी ‘रेडीजैक्ट एक्स9’ पेश की। ‘रेडीजैक्ट एक्स9’ पूर्णत: इंटीग्रेटेड 3डी कन्फॉर्मल एवं इमेज गाईडेड इंटेंसिटी मॉड्युलेटेड रेडिएशन थेरेपी (आईजी-आईएमआरटी) सिस्टम और साईबरनाईफ रोबोटिक रेडियोसर्जरी सिस्टम है।

हेल्थकेयर ग्लोबल इंटरप्राईजेस (एचसीजी) के चेयरमैन एवं सीईओ डॉ. बीएस अजयकुमार ने कहा, “एचसीजी कैंसर के मरीजों को प्रेसिजन ट्रीटमेंट प्रदान करेगा। टोमोथेरेपी ‘रेडीजैक्ट एक्स9’ को अपनाने का अभ्यास एवं हमारी क्लिनिकल विषेशज्ञता द्वारा हम प्रेसाईज एवं पर्सनलाईज्ड केयर के नजदीक बढ़े हैं, जिससे कैंसर के मरीजों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार भी हुआ है।”

एचसीजी के एको कैंसर सेंटर के रेडिएशन ऑन्कोलॉजी हेड डॉ. अयान बसु ने कहा, “एचसीजी एको में भारत की पहली रेडीजैक्ट एक्स9 के संयोजन के साथ नए युग की टोमो थेरेपी और रेडियोथेरेपी की टीम मरीजों को कई प्रमुख फायदे प्रदान करेगी, जिनमें क्विक, एक्युरेट, दैनिक सीटी स्कैन गाईडेड, एडैप्टेबल, अत्यधिक कॉन्फॉर्मल रेडियोथेरेपी शामिल है, जो ऑन्कोलॉजिस्ट्स को हर तरह के कैंसर के सटीक इलाज का आत्मविश्वास देती है।”

कैंसर के ग्लोबोकैन अभियान पर शोध के लिए इंटरनेशनल एजेंसी के डेटा के अनुसार, भारत में कैंसर के नए मामलों की संख्या 2012 में 10 लाख प्रतिवर्ष से बढ़कर 2030 तक 15 लाख प्रतिवर्ष हो जाएगी।

डेटा के अनुसार, पश्चिम बंगाल और पड़ोसी राज्यों में सिर व गले, ओरल, पेट एवं फेफड़ों, यूरिनरी ब्लैडर के कैंसर के मामले ज्यादा होते हैं। ये तम्बाकू के उपयोग और हवा एवं पानी के प्रदूषण के कारण होते हैं।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here