2040 तक भारत में दुगने हो जाएँगे कैंसर के मरीज , लाइफस्टायल होगी जिम्मेदार

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है इस बात की जानकारी हम सभी को है । हम सभी यह बात जानते हैं की कैंसर की बीमारी ने आज किसी को भी नहीं बख्शा है ।

0

 

जयपुर । कैंसर एक जानलेवा बीमारी है इस बात की जानकारी हम सभी को है । हम सभी यह बात जानते हैं की कैंसर की बीमारी ने आज किसी को भी नहीं बख्शा है । ना बच्चे ना बड़े । कैंसर की बीमारी ऐसे हो गई है जैसे खाँसी जुकाम की बीमारी हो । हर घर में एक कैंसर का मरीज हमको देखने को मिल ही जाता है ।

कैंसर के कारण आज कई लोगों की मौत हो रही है । पर क्या आप जानते हैं की कैंसर बहुत ही जल्द भारत में महामारी का रूप ले लेगा । कैंसर जिस तरह से अपने पैर पसार रहा है उसके चलते हम सभी को सजग रहने की बहुत आवश्यकता है । पर हमारी जीवन शेली हमारे लिए आने वाले समय में बड़ी परेशानी खड़ी करने वाला है ।

भारत में लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां जैसे डायबिटीज और कैंसर तेजी से फैल रही हैं। आज अकाल और शिशु मृत्यु दर की तुलना में इन बीमारियों से मरने वालों का आंक़ड़ा कहीं ज्यादा हो गया है। कैंसर की बीमारियों के बीच भी सबसे ज्यादा घातक होने की प्रतिस्पर्धा चल रही है। मसलन-लाइफस्टाइल से होने वाले कैंसर जैसे फेफड़ों के कैंसर से मरने वालों का आंकड़ा संक्रामक कैंसर जैसे सर्वाइकल कैंसर से ज्यादा हो गया है।

आधुनिक समय में कैंसर सबसे बड़ी चुनौती बन गया है। मेडिकल साइंस ने इसकी रोकथाम के लिए कई अध्ययन किए हैं। वैज्ञानिक यह पता लगाने में कायमाब रहे हैं कि कैंसर फैलता कैसे है। कुछ दवाओं और थैरेपी के रूप में कुछ सफलता भी मिली है। आने वाले सालों में इस रिसर्च के आधार पर इन्सानों पर दवाओं के ट्रायल होंगे और उम्मीद है कि कैंसर के कारणों और इसके इलाज तथा रोकथाम को लेकर बहुत कुछ पता चलेगा।

कैंसर एक जेनेटिक डिसऑर्डर है। यदि पहले परिवार में किसी को कैंसर हुआ है तो सदस्यों को समय-समय पर जांच करवाते रहना चाहिए। समय रहते कुछ अहम कदम भी उठाए जा सकते हैं। जैसा कि एंजेलिना जोली ने किया था। हॉलीवुड की इस मशहूर अदाकारा ने स्तन कैंसर का खतरा पैदा करने वाले बीआरसीए-1 जीन का पता चलने के बाद अपने दोनों स्तनों को मस्टेक्टॉमी सर्जरी के जरिये निकलवा दिया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here