तो कार्बन को नहीं दे पाये ये तत्व जीवन के लिए मात, जानिये कारण

0
24

जयपुर। वैज्ञानिक ब्रह्मांड में जीवन के लिए कई तरह के तत्वों से ज्ञात करने कि कोशिश कर रहे हैं। सबसे कार्बन आधारीत जीवन की खोज करने की कोशिश की और अभी भी करने की कोशिश कर रहे है। इसके बाद वैज्ञानिकों ने विचार किया कि दूसरे तत्वों के आधारीत जीवन भी हो सकता है तो सिलिकान की संभवना रखी गई जो कार्बन की तरह तो जीवन नहीं दे सकता है लेकिन संभावना जाहिर जरूर कर सकते है इसी तरह से वैज्ञानिकों ने दूसरी तत्व की संभवाना जाहिर की है उसका नाम है बोरान जो कार्बन को मात दे कर जीवन दे सकता है।

लेकिन जैव रसायनशास्त्रीयों ने इसके बारे में कमीयां जाहिर की है और बताया कि बोरान और नाइट्रोजन परमाणूओं की एक के बाद एक शृंखला का रखते है। बोरान आवर्तसारणी मे कार्बन के बायें तथा नाइट्रोजन कें दायें स्थित है।  इससे बोरान कार्बन परमाणु युग्म के जैसे व्यवहार करते है। इन सब आशा निर्माण करने वाली संभावना के बावजूद बोरान-नाइट्रोजन रसायन वैकल्पिक जैवरसायन के लिये एक कमजोर उम्मीदवार साबित होता है। इसी के साथ इसकी और भी कमियां हैं जो इसके जैवरसायन के लिये एक कमजोर उम्मीदवार साबित करती है।

पहली यह कि ये यौगिक प्रकृति मे दुर्लभ है दूसरी ये कि इन यौगिको मे से अधिकांश अपने कार्बनिक समरूपो की तुलना मे तापीय रूप से स्थाई नही होते है। तीसरा ये कि इनमे जैव रसायन के लिये आवश्यक विविधता तथा लचीलापन नही है। चौथा ये है कि ये अधिकतर यौगिक जल मे विलेय होने के कारण इसके आधारित जीवन जल का आंतरिक विलायक के रूप मे प्रयोग नही कर पायेगा। तो अंतिम यही बात निकली है कि इसके आधारीत जीवन की संभवनायें कम ही नजर आती है। http://www.samacharnama.com/not-on-earth-but-silicon-based-life-is-certainly-possible-on-these-planets/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here