हवाई अड्डे पर बॉयोमेट्रिक आईडी से होगा प्रवेश, विमान में बोर्डिंग पास के लिए चेहरा ही काफी

0
826

जयपुर।  हवाई जहाज पकड़ने के लिए हवाई अड्डे पर जाना और वहां पर कागजों के साथ आपको अपने आप को वेरीफाई कराने को लेकर अब इन सभी संकटों से आप बच सकते हैं खबर यह है कि अब आप बिना किसी कागज के यात्रियों की बोरिंग हो सकेगी सरकार ने निजी यात्रा के नियमों को लागू कर दिया है और इन नियमों के अनुसार अभी आपके ऊपर उड़ान भरने से पहले किसी भी तरीके का बोर्डिंग पास लेने की आवश्यकता नहीं होगी.

हवाई यात्रा अब जल्द ही अपने चेहरे की पहचान यानी बायोमेट्रिक के जरिए देश के किसी भी एयरपोर्ट में प्राप्त प्रवेश कर सकेंगे यह तकनीक अत्याधुनिक होगी और यह पूरी तरीके से सुरक्षित मानी जा रही है इसके अलावा बताया जा रहा है कि इससे सुविधा को सबसे पहले बेंगलुरु और हैदराबाद के एयरपोर्ट पर लागू किया जाएगा.

इसके अलावा बताया जा रहा है कि इन दोनों एयरपोर्ट्स के बाद इस व्यवस्था को वाराणसी कोलकाता पुणे और विजयवाड़ा में 1 से 3 महीने के अंदर शुरू किया जा सकता है इसके अलावा यह व्यवस्था सिर्फ उन्हीं यात्रियों के लिए होगी जो इसके लिए इच्छुक होंगे.

इसके लिए बताया जा रहा है कि अगर आप इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं और यदि कोई यात्री सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो उन्हें यात्रियों को अपने नाम ईमेल आईडी मोबाइल नंबर व पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड की सहायता से यूनीक आईडी बनानी होगी टिकट बुकिंग के समय इस आईडी का इस्तेमाल करना होगा जिसके बाद यात्रा से पहले एयरलाइंस कंपनी यात्रा की विवरण को उस एयरपोर्ट से समझा करेगी और जहां से उसे उड़ान भरनी है और उसे किस तरीके से किसी भी बोर्डिंग पास के बिना ही एयरपोर्ट में प्रवेश मिलेगा और वह अपनी यात्रा बिना किसी कागज के साथ कर सकेंगे.

वही बताया जा रहा है कि पहली बार उड़ान भरने पर आईडी की जांच होगी जांच प्रक्रिया सफल हो जाने पर उसके चेहरे का बायोमेट्रिक कर उसके आईडी से जोड़ दिया जाएगा. जिससे यह प्रक्रिया हर बार नहीं तोड़ना नहीं पड़ेगी और उसे बार-बार किसी भी तरीके से बोर्डिंग पास और अपनी आइडेंटिटी बताने का काम नहीं करना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here