धरनतेरस पर जरूर खरीदें ये चीजें, बनी रहेगी कुबेर की कृपा

0
116

दिवाली का त्योहार आने में बस कुछ ​ही दिन बचे हैं। मान्यता के अनुसार इस शुभ दिन पर लक्ष्मी मां घर में आती हैं,और अपने भक्तों पर अपनी कृपा बरसाती हैं। दिवाली से पहले धनतेरस का त्योहार भी बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता हैं। इस बार धनतेरस पांच नवंबर को हैं। जबकि नरक चौदस 6 नवंबर और दिवाली 7 नवंबर को पड़ रही हैं।

वही दिवाली के बाद 8 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 9 नवंबर को भाईदूज का त्योहार मनाया जाएगा। पांच दिनों तक चलने वाले इस उत्सव में हर कोई लक्ष्मी जी को खुश करने के उपास करता हैं और वही धनतेरस को बहुत ही शुभ दिन माना जाता हैं,इस दिन खरीदारी करने का विशेष महत्व होता हैं,माना जाता हैं,कि इस दिन खरीदारी करना बेहद फलदायी होता हैं। ज्यादातर लोगों को सोना—चांदी खरीदना तो याद रहता हैं,मगर कई जरूरी चीजों को याद करना भूल जाते हैं। प्राचीन मान्यताओं के अनुसार लक्ष्मी मां को प्रसन्न करने के लिए इल तीन चीजों को जरूर खरीदना चाहिए।

सोना या फिर चांदी खरीदना—
अगर आप सोना—चांदी खरीदने की सामर्थ्य रखते हैं,तो जरूर खरीदिए मगर आप सोने चांदी के आभूषण नहीं खरीद सकते हैं,तो फिर आप छोटा चम्मच भी खरीद सकते हैं। मगर इस चम्मच को अपनी बरकत समझकर नियमित तौर पर पूजा में जरूर शामिल करें इससे आपकी समृद्धि में बढ़ोतरी होगी।

ज्यादातर लोग इस दिन सोना चांदी खरीदने के बारे में तो पता होता हैं,मगर यह नही मालूम कि इस दिन धनिया के बीज खरीदने की भी परंपरा हैं। इस दिन धनिया खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता हैं। यह समृद्धि का प्रतीक माना जाता हैं। लक्ष्मी पूजन के वक्त धनिया के बीज लक्ष्मी मां को चढ़ाएं और पूजा के बाद किसी बर्तन या बगीचे में धनिया के बीज बो दें। धनतेरस के दिन शादी शुदा महिलाओं को सोलह श्रृंगार का तोहफा देना शुभ माना जाता हैं।

धनतेरस के दिन भूलकर भी एल्युमीनियम या कांच के बर्तन ना खरीदें क्योंकि इन्हें राहु से संबंधित माना जाता हैं। इन्हें घर पर लाले का मतलब मां लक्ष्मी के आगमन से पहले आप राहु को अपने घर पर बुला चुके हैं। वही धनतेरस पर झाड़ू भी खरीदनी चाहिए। क्योंकि इसका अर्थ हैं,कि आप अपने घर से गरीबी को हटा रहे हैं। वही इस दिन यवसाय से जुड़ी कोई चीज जरूर खरीदनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here